Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

हरियाणा बिजली विभाग का अहम फैसला, बिजली निगमों के तकनीकी कर्मचारियों को फील्ड में उतारने के निर्देश ।

चंडीगढ़ । बिजली की सुचारू आपूर्ति को लेकर बिजली विभाग ने अहम फैसला लिया है। फैसले के तहत अब निगमों के तकनीकी कर्मचारियों को गैर तकनीकी पदों पर तैनात नहीं रखा जाएगा, बल्कि उनको फील्ड में तकनीकी पदों पर तैनात किया जाएगा। विभाग की मंशा है कि तकनीकी कर्मचारी फील्ड में आने वाली दिक्कतों को जल्द ठीक कर सकेगा और इससे निगमों की कार्यप्रणाली में भी सुधार होगा।

यूएचबीवीएन,डीएचबीवीएन ने मांगी कर्मचारियों की सूची 

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) ने तकनीकी कर्मियों से लिपिकीय और नॉन टेक्निकल पदों पर काम करने वाले कर्मियों की सूची मांगी है। इससे पहले भी तकनीकी कर्मियों को मूल तकनीकी पद पर स्थानांतरित करने के निर्देश दिए थे, लेकिन निगमों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इस लिए अब दोबारा से विभाग ने नए सिरे से दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत जिलों में तैनात उन तकनीकी कर्मियों की सूची मांगी है, जो गैर तकनीकी पदों पर बैठे हैं।हरियाणा के बिजली विभाग के दफ्तरों में बैठे तकनीकी कर्मचारी अब फील्ड में जाएंगे साथ ही डीएचबीवीएन ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) में कार्यरत कर्मचारियों का कार्यकाल एक साल बढ़ाकर उन्हें बड़ी राहत दी है।

कर्मचारी फील्ड में जाकर बिजली आपूर्ति में खामियों को करेंगे दूर

बिजली विभाग में कार्यरत तकनीकी कर्मचारी अब फील्ड में जाकर बिजली आपूर्ति में खामियों को दूर करेंगे। तकनीकी कर्मचारियों को मूल तकनीकी पद पर स्थानांतरित करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आया।अब विभाग ने सख्ती अपनाते हुए मुख्यालय में गैर तकनीकी पदों पर कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों की जिलेवार रिपोर्ट तलब करने के निर्देश दिए हैं। दो साल पहले दफ्तरों से कर्मचारियों की सूची मांगी गई थी। लेकिन दफ्तरों की ओर से अभी तक जानकारी नहीं दी गई है।

बिजली आपूर्ति में खामियों की शिकायतें लगातार बढ़ने कारण दिए निर्देश 

तकनीकी कर्मचारियों के दफ्तरों में बैठे रहने से बिजली आपूर्ति में खामियों की शिकायतें लगातार बढ़ रही थीं। शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए बिजली विभाग ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे मुख्यालय के आदेशों को गंभीरता से लें और अगले सात दिनों के भीतर सूची उपलब्ध कराएं। बिजली निगम में सीधे रोल पर काम कर रहे आउटसोर्स कर्मचारियों को एलटीसी और समान काम के लिए समान वेतन की सुविधा दी जाएगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत कर्मचारियों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा

कर्मचारियों को वेतन की सुविधा देने के लिए निगम की ओर से निर्देश दिए गए हैं। कर्मचारियों का अनुबंध बढ़ाया गया बिजली विभाग में हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत काम कर रहे कर्मचारियों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।  जानकारी के अनुसार एचकेआरएन कर्मचारियों की सेवाएं 1 जुलाई 2024 से 30 जून 2025 तक जारी रहेंगी। दरअसल, एचकेआरएन कर्मचारियों का अनुबंध 30 जून को समाप्त हो रहा था। सरकार के निर्देशानुसार कर्मचारियों की सेवा बढ़ा दी गई है।

 

Share this post:

खबरें और भी हैं...

marketmystique

लाइव क्रिकट स्कोर

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल