Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

पूर्व सैनिक संघ मुख्यालय भवन रोहतक पर देश के 78 वें स्वतंत्रता दिवस पखवाड़े पर आयोजित हुआ वीर नारी सम्मान समारोह।

हरियाणा

*वीर नारियां और शहीदों के परिवार समाज और सरकार की धरोहर हैं ।वीरों के बलिदान को कभी बुलाया नहीं जा सकता।: सुभाष बराला मुख्य अतिथि

चल रहे स्वतंत्रता दिवस पखवाड़े के अवसर पर रोहतक सेक्टर 4 स्थित हरियाणा पूर्व सैनिक संघ मुख्यालय भवन पर 13 अगस्त मंगलवार को वीर नारी सम्मान समारोह आयोजित किया गया. जिसमें सुभाष बराला , सांसद राज्यसभा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की ।सम्मान समारोह की अध्यक्षता हरियाणा पूर्व सैनिक संघ के प्रधान कर्नल रणधीर सिंह मलिक ने की। इस ऐतिहासिक अवसर पर कर्नल रणधीर सिंह ने हरियाणा सरकार के सामने एक मांग पत्र के रूप में हरियाणा के पूर्व सैनिकों की कुछ महत्वपूर्ण मांगों को रखा और उन्होंने बताया कि हमारी संस्था एक गैर राजनीतिक संस्था है जो हमेशा प्रशासन के साथ सहयोग करती आई है। किसी आपदा या महत्वपूर्ण अवसर पर जब भी सरकार को हमारी सेवाओं की आवश्यकता होती है तो पूर्व सैनिक हमेशा एक कॉल पर तैयार रहते हैं। मंच संचालन कर रहे कैप्टन जगबीर मलिक ने पूर्व सैनिकों की पीड़ा व्यक्त करते हुए बताया कि बार-बार मांग करते के बावजूद भी पिछले 10 सालों में विजय द्वार का निर्माण अधर में अटका पड़ा है। परमवीर चक्र विजेता कर्नल होशियार सिंह दहिया का उनके गांव सिसाना में स्मृति स्थल खस्ता हाल है। उसका शीघ्र जिर्णोद्धार करवाया जाए। । इसके साथ ही पुलिस द्वारा एक पूर्व सैनिक के साथ की गई अपमानजनक कार्रवाई की भी उन्हें रिपोर्ट दी गई। इस अवसर पर बीजेपी के जिला प्रधान एडवोकेट रणवीर सिंह ढाका ने पूर्व सैनिकों को आश्वासन दिलाया कि उनके कल्याण के लिए हमारी सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। डॉक्टर वंदना शर्मा पूर्व प्रिंसिपल ने भी पूर्व सैनिकों के इस सम्मान समारोह को संबोधित किया। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे कैप्टन अभिमन्यु , पूर्व मंत्री ने उपस्थित वीर नारियों पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को
बताया कि हम तीन भाई सेना में अधिकारी के रूप में सेवा दे चुके हैं। मैं आप सब की समस्याओं से बारीकी से अवगत हूं और आपकी हर तरह की मदद करने के लिए हर समय उपस्थित हूं। मुख्य अतिथि श्री सुभाष बराला सांसद ,ने वीर नारी सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम मैं राष्ट्र की आन बान शान के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वाले बलिदानी शहीदों शूरवीरों को श्रद्धा से नमन करता हूं और वीर नारियों को तहे दिल से प्रणाम करता हूं। उन परिवारों के प्रति हम अपनी कृतज्ञता प्रकट करते हैं जिन्होंने अपने लाडले देश की आन बान शान के लिए राष्ट्र को समर्पित किए ।साथ ही मैं उपस्थित पूर्व सैनिकों और पूर्व सैनिकों के परिवारों को दिल की गहराइयों से सादर नमस्कार करता हूं ।


पूर्व सैनिक भाइयों और वीर नारियों हमारी सरकार सेवारत सैनिकों और पूर्व सैनिकों के हितों और कल्याण का विशेष ध्यान रखती है। उन्होंने बताया के 1999 के कारगिल युद्ध से पहले शहीद सैनिकों के पार्थिव शरीर का वही सीमा पर ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाता था ।

 

 

उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी की सरकार ने यह निर्णय लिया कि शहीद सैनिकों के पार्थिव शरीर आदर सहित उनके घर भेजे जाएं और उनका राजकीय समारोह के साथ अंतिम संस्कार किया जाए। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक रैंक एक पेंशन योजना लागू कर पूर्व सैनिकों की 70 सालों से चली आ रही मांग को पूरा किया । इसको भुलाया नहीं जा सकता ।इसके साथ ही हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया कि प्रत्येक शहीद के नाम पर गांव या शहर में स्कूल या सड़क का नाम रखकर शहीद के नाम को जन-जन तक पहुंचाया जाए। साथ ही उन्होंने अग्नि वीर योजना के बारे में भी संक्षेप में जानकारियां दी ।

मुख्य अतिथि महोदय
ने बताया कि हमारे सामने जो पूर्व सैनिकों की मांग आई है मैं आपको आश्वासन दिलाता हूं कि उनका यथाशीघ्र निदान किया जाएगा और उसे मूर्त रूप देने की में कोई कोर कसर नहीं छोडूंगा। पुलिस प्रशासन द्वारा पूर्व सैनिकों के साथ की गई ज्यादती को भी संज्ञान लिया जाएगा । सम्मान समारोह में 91 वीर नारियों और पूर्व सैनिकों की विधवाओं के साथ तथा 29 सीनियर वेटरर्न को एक साल और ₹1100 के भेंट कर सम्मानित किया गया।

 

समारोह के अंत में मुख्य अतिथि सुभाष बराला, सांसद सहित उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों श्रीमती वंदना शर्मा ,विंग कमांडर गौरीका सुहाग सचिव जिला सैनिक बोर्ड, एडवोकेट रणवीर ढाका ,कैप्टन अभिमन्यु ,रिसलदार धर्मवीर ,प्रतिभा सुमन ,कैप्टेन भूपेंद्र सिंह ,प्रभारी जिला झज्जर, कर्नल रणवीर सिंह ,शौर्य चक्र विजेता विंग कमांडर शेर सिंह कादयान, शौर्य चक्र राजवीर सिंह, को हरियाणा पूर्व सैनिक संघ की तरफ से स्मृति चिन्ह देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया । वीर नारी सम्मान समारोह में मेजर जनरल शमशेर सिंह ब्रिगेडियर हरवीर सिंह, कर्नल सूरजभान कर्नल राज बुधवार कर्नल अशोक रांगी कर्नल महावीर महेंद्र सिंह पूर्व प्रधान और महासचिव कर्नल टेकचंद दहिया ,उप प्रधान कैप्टन ए आर दहिया खजांची खजांची सुखबीर सिंह अहलावत , कैप्टन बलवान अहलावत , रोहतक जिला प्रधान सीलक राम लाठवाल सूबेदार जयसिंह, प्रदेश के सभी जिलों के हरियाणा पूर्व सैनिक संघ के प्रधान प्रधानों सहित भारी संख्या में पूर्व सैनिक पूर्व सैनिकों की विधवाएं उपस्थित रही। हरियाणा पूर्व सैनिक संघ द्वारा समारोह के अंत में सभी मेहमानों के लिए शानदार भोजन की व्यवस्था की गई थी।

Online Bhaskar
Author: Online Bhaskar

Share this post:

खबरें और भी हैं...

marketmystique

लाइव क्रिकट स्कोर

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल