Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावो का शंखनाद

नियम पूरे होंगे तो असंध को बनाया जाएगा जिला: मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 2 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने सिख समाज के लोगों से आह्वान किया कि वे हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की वोटर लिस्ट में अधिक से अधिक नाम दर्ज करवाए। प्रदेश सरकार द्वारा पहले नाम दर्ज करवाने के लिए ली जाने वाली 100 रुपये की फीस को अब खत्म कर दिया है। वोट बनवाने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि अगर कोई कानूनी अड़चन नहीं आई तो हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव शीघ्र ही करवाए जाएंगे। इसके अलावा, उन्होंने असंध को जिला बनाने का भी आश्वासन देते हुए कहा कि इसके लिए मंत्रिमण्डल की एक सब-कमेटी गठित की गई है। नियम पूरे होंगे तो असंध को जिला बनाया जाएगा।

        मुख्यमंत्री आज अपने निवास स्थान संत कबीर कुटीर पर सरदार जगदीश सिंह झींडा के नेतृत्व में आए सिख समाज के लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

        श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हम अपने गुरु साहिबान की शिक्षाओं को नई पीढिय़ों तक पहुंचाने के लिए कृत-संकल्प हैं। उनकी स्मृतियों को सहेजने के लिए जितना काम किया जाए, कम है। हमारे गुरु साहिबान ने सदभाव, सहनशीलता, भाईचारे और आपसी प्रेम का जो रास्ता दिखलाया है, हम उसे अपने जीवन में उतारें। यही मानव कल्याण का मूल मंत्र है और गुरुओं के प्रति यही हमारी सच्ची श्रद्धा है। उन्होंने कहा कि गुरुओं के आशीर्वाद से ही आज वे इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

        मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख कौम बहादुर है, जिसने धर्म की रक्षा के लिए सिर कटा दिये, लेकिन झुके नहीं। इस कौम की कुर्बानियों तथा वीरता पर सभी भारतवासियों को गर्व है। उन्होंने कहा कि इस कौम के वीर सूरमाओं ने महान गुरुओं के आदर्शों व सिद्धान्तों पर चलते हुए देश के स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़चढ़ कर भाग लिया। ऐसी बहादुर कौम के बीच आज अपने आप को पाकर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।

        श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार गुरु ग्रंथ साहिब की शिक्षाओं को पूरे विश्व में प्रचारित व प्रसारित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री करतारपुर साहिब कोरिडोर को बनवाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के पवित्र चरण सिरसा के गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब में पड़े थे और उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद सरकार द्वारा गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब को जमीन दी गई है।

        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की याद में 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की पहल की है। इस अवसर पर सिख समाज के लोगों द्वारा मुख्यमंत्री को मांग पत्र भी सौंपा गया।

        इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार श्री भारत भूषण भारती, मीडिया सचिव, श्री प्रवीण आत्रेय, सरदार करनेल सिंह निमनाबाद, सरदार दलजीत सिंह बाजवा, सरदार जसबीर सिंह खालसा भी उपस्थित थे।

Online Bhaskar
Author: Online Bhaskar

Share this post:

खबरें और भी हैं...

marketmystique

लाइव क्रिकट स्कोर

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल