Breaking NewsFarmer Agitation

हरियाणा सरकार किसानों के उत्थान व हितों के मदेनजर विभिन्न योजनाओं को कर रही क्रियान्वित- कृषि मंत्री।

मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि हर छोटे किसान को उसकी उपज का लाभ प्राप्त हो - कृषि मंत्री।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे.पी. दलाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसानों के उत्थान व हितों के मदेनजर विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है और इसी को ध्यान में रखते हुए किसान उत्पादक संगठनों के माध्यम से छोटे व सीमांत किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने के लिए सरकार प्रयासरत हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कलस्टर आधारित व्यावसायिक संगठन और किसान उत्पादक संगठनों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने बुधवार को चंडीगढ़ में कलस्टर आधारित व्यावसायिक संगठन और किसान उत्पादक संगठनों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने आए हुए सीबीबीओ व एफपीओ के प्रतिनिधियों से कहा कि एफपीओ के माध्यम से किसान की आमदनी बढें और किसान को लाभ मिलें इसके लिए लागत खर्च में कमी लाई जाए और प्रंसस्करण के माध्यम से किसानों की आय में इजाफा होना चाहिए। इसके अलावा, किसानों को एफपीओ के मार्फत विपणन से भी फायदा होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का लक्ष्य है कि छोटे से छोटे किसान को उसकी उपज का लाभ प्राप्त हो चाहे उसके लिए उसकी उपज में कोई भी वैल्यू-एडिशन किया जाए, परंतु किसान का इनपुट खर्च भी कम होना चाहिए। श्री दलाल ने कहा कि इसी प्रकार, हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व वर्तमान सरकार का भी यही लक्ष्य हैं कि एफपीओ इस दिशा में काम करें कि छोटे किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ के दायरे में लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि यदि एफपीओ इस दिशा में आगे बढते हैं और छोटे किसानों को लाभ मिलता है तो यह माना जाएगा कि अमुक एफपीओ सफलता के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ऐसे छोटे किसानों के लाभ के मूल्यांकन के लिए आडिट व प्री-आडिट भी कराया जाएगा। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रगतिशील किसान अन्य किसानों के लिए एक आदर्श होते हैं और एफपीओ के सदस्य किसानों के उत्थान व प्रगति तथा आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सोंचे और इसके लिए विभाग की ओर से हर संभव सहायता व सहयोग मुहैया करवाया जाएगा।

Donate Now
Back to top button