Breaking Newsबिज़नेसराजनीती

डीए में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्‍मीद

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्‍मीद जताई जा रही है, क्‍योंकि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़े भी उच्‍च स्‍तर पर हैं। साथ ही महंगाई दर भी अबतक के सबसे अधिक स्‍तर पर है। वहीं डीए साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है। ऐसे में कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है।

अक्टूबर 2021 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिर से महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का उछाल मिला। फिर, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया, जो जुलाई 2021 से प्रभावी था। अब जनवरी 2022 से वेतनभोगियों को डीए और डीआर का भुगतान 34 प्रतिशत की दर से किया जाएगा और जल्‍द ही कर्मचारियों को 38 से 39 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल सकता है।

कब-कब बढ़ा सरकारी कर्मचारियों का डीए
जनवरी में, सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को पहले के 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया था। इसे AICPI के आधार पर संशोधित किया गया है। सीपीआई पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर रही। वहीं इससे पहले, केंद्र ने जुलाई 2021 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और महंगाई राहत (डीआर) को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया था।

Donate Now
Back to top button