बिज़नेस

सुपोषण संगिनी: ग्रामीण महिलाओं की दुनिया बदल रहे नायक

पूर्वाग्रहों को तोड़ने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सुपोषण संगिनियों को एक सलाम
अदाणी फाउंडेशन की सलाहकार (स्वास्थ्य और पोषण) कविता सरदाना द्वारा

पुरुषों और महिलाओं को अक्सर “लैंगिक भूमिका” और उन्हें सौंपे गए कार्यों के आधार पर विभेदित किया जाता है। सवाल यह है कि इन भूमिकाओं को किसने परिभाषित किया है और इन कार्यों को सौंपा है? और क्या वे अभी भी मान्य हैं? क्या हम अपनी वर्तमान क्षमता को केवल सदियों पुरानी सामाजिक संरचनाओं को बनाए रखने के लिए सीमित कर रहे हैं? अन्य जैविक और शारीरिक अंतर एक तरफ, दोनों लिंगों में कार्य करने के लिए एक मस्तिष्क और एक हृदय होता है। साथ ही, यदि हम ‘W’ और ‘M’ अक्षर देखें, तो दोनों एक दूसरे के विपरीत रूप हैं। आज हम कुछ ऐसी महिलाओं की कहानियां पेश कर रहे हैं जिन्होंने तथाकथित जेंडर विशिष्ट भूमिकाओं को खारिज कर दिया है और एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने का बीड़ा उठाया है।

1. अंधविश्वास और मिथकों का भंडाफोड़:
एसएस मौसमी,30 साल चावलापुर गांव, हल्दिया, पश्चिम बंगाल में एक चेंजमेकर
एक रूढ़िवादी संयुक्त परिवार से ताल्लुक रखने वाली और चार साल के बच्चे की मां होने के नाते, मौसमी की अपने समुदाय के लिए कुछ करने की ललक बल्कि दमित थी। वह घर पर खुद को व्यस्त रखती थी और सही खानपान, व्यक्तिगत स्वच्छता और बच्चों की देखभाल के तरीकों को अपनाने के बारे में बहुत खास थी। उसके परिवार ने अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखा, लेकिन बाहर चीजें अलग थीं। वह कई गर्भवती महिलाओं को अंधविश्वास का शिकार होते हुए देख सकती थी। सदियों पुरानी मान्यताओं के कारण, गर्भवती महिलाओं को डेयरी, कुछ फल, सब्जियां, तेल का सेवन करने से मना किया गया था। उन्हें संस्थागत प्रसव और टीकाकरण का विकल्प चुनने के लिए राजी करना भी मुश्किल है।

सुपोषण संगिनी बनने पर, वह ज्ञान की खाई को पाटने के लिए दृढ़ थी। प्रारंभ में, वह प्रसवपूर्व देखभाल पंजीकरण, कुपोषित बच्चों के केसलोएड (13 एसएएम और 21 एमएएम), आईएफए टैबलेट की खपत के प्रति अनिच्छा और बहुत कुछ के साथ संघर्ष कर रही थी। वह कई सहायता, चर्चा और खाना पकाने के प्रदर्शनों के माध्यम से सभी सही प्रथाओं के लाभों का प्रदर्शन करती रही। वह रोजाना 10-12 घरों में जाती है और पुरुषों को भी फैमिली काउंसलिंग के जरिए शामिल करती है। इसने महिलाओं की क्षमताओं और व्यवहार में बदलाव की प्रवृत्ति का निर्माण किया है। वीएचएसएनडी के डेटा स्रोत के अनुसार, गांव में 125 बच्चों में से गर्भावस्था पंजीकरण 100%, 0% गंभीर तीव्र कुपोषित बच्चे और केवल 4% मध्यम तीव्र कुपोषित बच्चे हैं।

 

2. आश्रित से भरोसेमंद:
एसएस चंद्रप्रभा अहिरवार, 28 वर्ष – मोहनगिरी स्लम, विदिशा, मध्य प्रदेश में एक चेंजमेकर
विदिशा जैसे छोटे से शहर में जहां महिलाओं को काम करने की अनुमति नहीं है, अदानी फाउंडेशन ने दस महिलाओं को सुपोषण संगिनी बनने के लिए प्रशिक्षित किया। चंद्रप्रभा अहिरवार उनमें से एक हैं। प्रोजेक्ट में शामिल होने से पहले, वह अपने क्षेत्र की ‘बहू’ के रूप में बेहतर जानी जाती थीं। उसके पास हमेशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं, जो उसे चिकित्सा खर्चों के लिए ससुराल की पेंशन पर निर्भर रखती थी। उनकी परेशानी में इजाफा करने के लिए, उनके पति साल भर बेरोजगार रहे। दो संगिनियों से मिलने पर, उन्हें बाहर निकलने और अपने लिए कमाने के लिए प्रेरित किया गया। संगिनी के रूप में प्रशिक्षित होने पर, उन्होंने सबसे पहले अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी संभाली। अब पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले दो वर्षों में, उन्होंने 896 परिवारों का आधारभूत सर्वेक्षण, 265 बच्चों की सार्वभौमिक मानवमिति और 890 किशोरियों की एचबी स्क्रीनिंग की है। वह आत्मविश्वास से आईसीडीएस कार्यकर्ताओं का समर्थन करती हैं और अच्छे पोषण स्तर के महत्व पर जागरूकता फैलाती हैं। वह ग्राम स्तर के कार्यक्रमों में लाभार्थियों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करती है और आईसीडीएस कर्मचारियों द्वारा उसके प्रयासों की सराहना की जाती है। चंद्रप्रभा एक झिझकने वाले व्यक्ति से लोगों के व्यक्ति में परिवर्तित हो गए।

3. शिक्षा के लिए कोई उम्र नहीं:
एसएस ममीना प्रधान, 34 साल – रवींद्र नगर गांव में एक चेंजमेकर, दोसिंगा जीपी, ओडिशा
यह एक दुखद क्षण था जब ममीना का पति उसे छोटे बेटे के साथ छोड़कर बड़े को जबरन दूसरे गांव ले गया। 2 साल से अधिक समय तक वह जिस “शापित” जीवन को मानती थी, उससे गुजरते हुए, उसके आसपास के क्षेत्र में एक संगिनी की उपस्थिति को देखकर कुछ बदल गया। उसके भाई ने उसे सुपोषण परियोजना में शामिल होने के लिए राजी किया – आखिरकार, वह एक मैट्रिक पास थी – उसने हिचकिचाहट के साथ हार मान ली। हालाँकि, ममीना को गाँव के समुदाय की स्वीकृति मिलने पर संदेह था।

मासिक सुपोषण प्रशिक्षण और उसके बाद की गतिविधियों के साथ, उसने एक नई पहचान अर्जित की। वह पढ़ाई के लिए वापस चली गई – उसने 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास की और फिर एक दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से वह स्नातक हो गई। उसने एक संगिनी के रूप में अपने कर्तव्यों के साथ ऐसा किया। इसने उन्हें आगे 2021 में पैथोलॉजी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम करने के लिए प्रेरित किया। आज वह अपने बेटे की स्कूली शिक्षा की देखरेख करते हुए अपने ही गांव की पैथोलॉजी प्रयोगशाला में काम कर रही है। वह जानती है कि शिक्षा स्वतंत्रता की कुंजी है और अपने समुदाय में विशेष रूप से युवा लड़कियों के लिए एक मजबूत उदाहरण स्थापित कर रही है।

4. एक बदलाव के भीतर बदलाव लाने के लिए:
एसएस संजू देवी, 35 साल – वाराणसी, उत्तर प्रदेश में एक चेंजमेकर
संजू का सपना टीचर या ट्रेनर बनने का था, लेकिन उसकी शादी 17 साल की उम्र में 12वीं पास करने के तुरंत बाद कर दी गई थी। उसका जीवन अब पारिवारिक जिम्मेदारियों के इर्द-गिर्द घूमता था और आगे पढ़ने का मौका था। उसने लगातार वर्षों में दो बच्चों को जन्म दिया। घटनाओं के एक बदसूरत मोड़ में, उसके पति, जो साल के अधिकांश समय शराब और बेरोजगार था, ने उसे परिवार से बाहर निकाल दिया। उसने अपने मायके में शरण ली लेकिन जल्द ही महसूस किया कि उसे काम खोजने की जरूरत है। लगभग उसी समय, उन्हें सुपोषण संगिनी बनने का अवसर मिला।

क्षेत्र के प्रदर्शन और सीख ने उनके व्यक्तित्व में प्रचुर आत्मविश्वास जोड़ा, जो अन्य युवा महिलाओं को प्रेरित करने के लिए पर्याप्त था जो समान मुद्दों से जूझ रही थीं। उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य, पोषण और चाइल्डकैअर पर प्रशिक्षण में सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके दृढ़ संकल्प और प्रगति को देखकर उनके पति को रोजगार खोजने की प्रेरणा मिली। अपने परिवार की निर्णय निर्माता होने के नाते, वह शिक्षा, स्वस्थ भोजन और बेहतर जीवन स्तर को एकीकृत कर रही है। सुपोषण परियोजना के हिस्से के रूप में अपनी सीख और अनुभव के साथ, उसे हाल ही में एक आशा कार्यकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया है, और उसे लगता है कि वह अपने सपने को जी रही है।

5. गोइंग एबव एंड बियॉन्ड:
एसएस संपा घोरई दास, 30 साल – किस्मत शिवराम नगर, हल्दिया, पश्चिम बंगाल में एक चेंजमेकर
संपा ने अपने आसपास की सामाजिक-सांस्कृतिक बाधाओं को दूर करते हुए किशोर लड़कियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में बातचीत को गति देने की पहल की। कुछ केंद्रित समूह चर्चाओं के बाद, उसने महसूस किया कि परामर्श पर्याप्त नहीं होगा। मासिक धर्म स्वच्छता के खराब व्यवहार के कारण कई सामाजिक निर्धारक थे, उनमें से एक स्थानीय दुकान में सैनिटरी नैपकिन की अनुपलब्धता थी। संपा ने व्यक्तिगत पहल के रूप में अपने घर पर सैनिटरी नैपकिन के स्टॉक की व्यवस्था करने का फैसला किया। अब लड़कियां बिना किसी हिचकिचाहट के उससे सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए संपर्क कर सकती थीं। संगिनी ने अपने निर्धारित कर्तव्यों से परे, और बिना किसी मौद्रिक लाभ के, एक सूत्रधार के रूप में काम किया। अभी तक गांव में 230 किशोरियां सैनिटरी नैपकिन का उपयोग कर रही हैं। इसने विभिन्न मासिक धर्म स्वच्छता संबंधी मुद्दों के बारे में बात करने के लिए एक सुरक्षित स्थान भी बनाया है।

6. दरवाजे पर आहार पर्याप्तता:
एसएस हेमलता बैरागी, 46 साल – गुढ़ा और बिशन पुरा, बूंदी, राजस्थान में एक चेंजमेकर
सुपोषण संगिनी बनने पर हेमलता के जीवन ने पूरी तरह से मोड़ ले लिया। कई सालों तक घर के अंदर रहने के बाद घरेलू दबाव के चलते घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था। लेकिन परिवार में आठ लोगों का पेट भरना था और किसी को बाहर जाना पड़ा। उसका गांव चार फालियासा में बंटा हुआ था और उसे सबसे दूर का फालिया सौंपा गया था – वह जिसे अक्सर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा भी लावारिस छोड़ दिया जाता था।
घरेलू सर्वेक्षण, बच्चों की स्क्रीनिंग, परिवार परामर्श और अन्य परियोजना गतिविधियों की अपनी दिनचर्या के साथ, उन्होंने डेटा अपडेट करने और ध्यान देने की आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान करने के मामले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का समर्थन किया। चूंकि यह परियोजना पोशन वाटिका के विकास को बढ़ावा देती है, इसलिए उसने सबसे पहले अपने घर पर एक वाटिका विकसित की। उसने सभी मौसमी सब्जियां, जड़ी-बूटियां और फल उगाए। उत्पादन देखकर, वह अपने तीन साल के प्रशिक्षण का उपयोग करके खाना पकाने में वह सब शामिल करने के लिए उत्साहित थी। उसने उस फलिया में एक तरह का आंदोलन शुरू किया। सभी महिलाओं को खुले आंगन में सब्जियां उगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। महीनों के भीतर बंजर, अनुपयोगी भूमि को खेती के लिए तैयार किया गया था। घरेलू आहार विविधता में सुधार हुआ क्योंकि हेमलता ने विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और किशोर लड़कियों के घरों में पौष्टिक व्यंजनों का प्रदर्शन किया।

7. एक सशक्तिकरण के रूप में अधिकार प्राप्त:
एसएस सुचित्रा मांझी, 28 वर्ष करंजमल, भद्रक जिला, ओडिशा में बैंचा और धनकुटा गांवों में एक चेंजमेकर
तीन साल से सुपोषण संगिनी सुचित्रा के परिवार को जलवायु गड़बड़ी के कारण अपनी खेती की गतिविधियों में कई नुकसान उठाना पड़ा। छह लोगों को खिलाना बहुत चुनौतीपूर्ण था और इसलिए, उन्होंने अदानी फाउंडेशन की अन्य सीएसआर गतिविधियों के प्रति रुचि व्यक्त की। फाउंडेशन की सतत आजीविका विकास पहल और ओडिशा आजीविका मिशन के तत्वावधान में, उन्होंने 80 ग्रामीण महिलाओं को मशरूम की खेती और नाश्ता बनाने के लिए एक उत्पादक समूह बनाने के लिए प्रेरित किया। इस समूह को प्रशिक्षित किया गया था, और इसने आत्मनिर्भरता की शुरुआत को चिह्नित किया। ये महिलाएं प्रति माह INR 3,000 से 4,000 तक कमा सकती हैं।

सुचित्रा ने अपने ही परिवार की महिलाओं को जिस प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, उससे निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह सक्रिय रूप से ग्राम विकास कार्यों की दिशा में काम करती है और कई अन्य महिलाओं के लिए अपनी क्षमताओं में विश्वास के साथ अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक उदाहरण है। गांव पीआरआई सदस्यों और गांव की कई महिलाओं के अनुसार, जब कोई समस्या या संकट होता है तो सुचित्रा अपने गांव में पहली संपर्क व्यक्ति होती है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें गांव की “सुपर संगिनी” के रूप में जाना जाता है।

Donate Now
Back to top button