Breaking NewsIndia- World देश-दुनियाराजनीतीहरियाणा

स्वच्छता के लिए प्रत्येक आदमी का सहयोग जरूरी है -जेपी दलाल

चंडीगढ़- हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि शहर और गांव को सुंदर, स्वच्छ और गंदगी से मुक्त बनाने के लिए प्रत्येक इंसान का सहयोग जरूरी है। स्वच्छता की शुरुआत सबसे पहले हमें स्वयं से करनी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को गंदगी से मुक्त करने का बीड़ा उठाया है, जो आमजन के सहयोग से साकार हो रहा है।

श्री जे.पी.दलाल आज संत गुरु रविदास जी की जंयती के उपलक्ष्य में जिला भिवानी में चलाए जाने वाले महा सफाई अभियान के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपना संदेश दे रहे थे। कार्यक्रम के दौरान श्री दलाल ने इस अवसर मौजूद लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

कृषि मंत्री ने नगर परिषद की ऑटो टिपर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कृषि मंत्री श्री दलाल ने अपने संदेश में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी सपना था कि पूरा देश गंदगी से मुक्त हो। उन्होंने कहा कि देवता वहीं पर वास करते हैं, जहां पर स्वच्छता होती है।

कृषि मंत्री ने कहा कि संत-महात्माओं की जयंती पर प्रदेश सरकार द्वारा विशेष आयोजन किए जाते हैं। संत-महात्माओं व महापुरुषों का संदेश किसी एक व्यक्ति के लिए न होकर पूरी मानव जाति के लिए होता है। संत गुरु रविदास की तरह ही संत कबीर दास, महर्षि वाल्मीकि व गुरु गोविंद सिंह ने समाज में समरसता लाने व अंध विश्वास को दूर करने का संदेश दिया, जो हमेशा प्रासंगिक रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए प्रत्येक आदमी का जागरूक होना जरूरी है।

Poll not found
Donate Now
Back to top button