Breaking NewsElection in 5 statesIndia- World देश-दुनियाराजनीतीहरियाणा

पांच राज्यों में विस चुनाव: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में एनसीपी ने किया समाजवादी पार्टी से चुनावी गठबंधन

NCP made electoral alliance with Samajwadi Party in Uttar Pradesh Legislative Assembly elections in five states

  • कांग्रेस पार्टी ने 50 महिलाओं सहित 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में  उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां  कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामित 
  • बीजेपी ने यूपी में 172 सीटों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया
  • उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बोले, 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना में बड़ी जीत दर्ज करेगी।

2022 विधानसभा चुनाव लाइव अपडेट: एनसीपी ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी के साथ यूपी चुनाव लड़ने के अपने फैसले की घोषणा की। “हमने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है। एक सीट का ऐलान हो चुका है और दूसरी सीटों के लिए बातचीत जारी है. हम यूपी में बनने वाले गठबंधन का समर्थन करेंगे, ”राकांपा नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने कहा।

भाजपा को एक और बड़ा झटका, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (आयुष, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन) धर्म सिंह सैनी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया, राज्य विधानसभा चुनावों से पहले ऐसा करने वाले तीसरे कैबिनेट मंत्री बन गए। अपने फैसले के पीछे राज्य सरकार द्वारा दलितों, पिछड़े वर्गों, किसानों, शिक्षित बेरोजगार युवाओं और छोटे व्यापारियों के प्रति “घोर उपेक्षा” का हवाला देते हुए, सैनी ने दोपहर में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की।

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से शुरू होने वाले सात चरणों में होने वाले चुनाव से पहले भाजपा के कुल आठ विधायकों ने अब तक इस्तीफा दे दिया है।

इससे पहले दिन में भाजपा विधायक मुकेश वर्मा और विनय शाक्य ने पार्टी छोड़ दी। “स्वामी प्रसाद मौर्य दलितों की आवाज हैं और वह हमारे नेता हैं। मैं उनके साथ हूं, ”शाक्य ने पार्टी को अपने त्याग पत्र में लिखा। वर्मा ने अपने त्याग पत्र में यह भी कहा था कि मौर्य जो भी फैसला लेंगे, वह उनका समर्थन करेंगे। स्वामी प्रसाद मौर्य हमारे नेता हैं। वह जो भी फैसला लेंगे हम उसका समर्थन करेंगे। आने वाले दिनों में और भी कई नेता हमारे साथ आएंगे।’

इस बीच, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुरुवार को बैठक की और उत्तर प्रदेश की 172 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया। पार्टी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य दोनों को मैदान में उतारने की संभावना है, जो वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं, पार्टी नेताओं ने बैठक के बाद कहा। समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा एक्सेस किए गए पार्टी सूत्रों के अनुसार, आदित्यनाथ के अयोध्या से चुनाव लड़ने की संभावना है, जबकि मौर्य सिराथू निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

यह भी पढ़े   नेताओं को भी आसानी से पुरानी पेंशन नहीं लेने देंगे : शास्त्री

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 2017 के उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां को आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामित करने की घोषणा की। पार्टी ने 50 महिलाओं सहित 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

अन्य समाचारों में, उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गुरुवार को राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों को टालने से इनकार कर दिया क्योंकि उसने देखा कि चुनाव स्थगित करना उसका काम नहीं है, बार और बेंच के अनुसार।

पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा, जबकि मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 403 विधायकों के चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

विधानसभा चुनाव 2022 लाइव: भाजपा विधायक विनय शाक्य ने छोड़ी पार्टी; शिकोहाबाद भाजपा विधायक मुकेश वर्मा ने इस्तीफा दिया; कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की; रेप पीड़िता की मां हैं उन्नाव कांग्रेस प्रत्याशी; यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए बीजेपी की सीईसी बैठक नवीनतम अपडेट के लिए इस स्थान का अनुसरण करें।

बीजेपी ने यूपी में 172 सीटों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया; सीएम आदित्यनाथ और उनके विधायकों के चुनाव लड़ने की संभावना
भाजपा ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में 172 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य दोनों को मैदान में उतारने की संभावना है, जो वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं, पार्टी नेताओं ने कहा।

यह भी पढ़े   सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने वतन लौटे ओलंपिक पदक विजेताओं का एयरपोर्ट पहुंचकर गर्मजोशी से किया स्वागत

इन 172 सीटों में से ज्यादातर सीटों पर 10 फरवरी से शुरूआती चरणों में मतदान होगा और पार्टी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और राज्य इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी मैदान में उतारने पर विचार कर रही है।

मौर्य ने भाजपा मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी ने 172 विधानसभा सीटों पर व्यापक विचार-विमर्श किया और 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना में बड़ी जीत दर्ज करेगी।

यूपी के मंत्री धरम सिंह सैनी ने छोड़ा बीजेपी
भाजपा को एक और बड़ा झटका देते हुए, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (आयुष, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन) धर्म सिंह सैनी ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया, राज्य विधानसभा चुनाव से पहले ऐसा करने वाले तीसरे कैबिनेट मंत्री बन गए। अपने फैसले के पीछे राज्य सरकार द्वारा दलितों, पिछड़े वर्गों, किसानों, शिक्षित बेरोजगार युवाओं और छोटे व्यापारियों के प्रति “घोर उपेक्षा” का हवाला देते हुए, सैनी ने दोपहर में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की।

 

गोवा में कांग्रेस, भाजपा के मुख्य उम्मीदवार; गैर-भाजपा वोट बांटेंगे आप, टीएमसी: चिदंबरम
कांग्रेस और भाजपा को गोवा में दो मुख्य उम्मीदवार बताते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि अगर आप और टीएमसी ने उम्मीदवार खड़े किए और आगामी विधानसभा चुनावों में कुछ वोट हासिल किए, तो वास्तव में वे गैर- बीजेपी वोट।

चिदंबरम, जो गोवा विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ चुनाव पर्यवेक्षक हैं, ने यह भी कहा कि कुछ दिन पहले, टीएमसी ने संकेत दिया था कि वह कांग्रेस और अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन करना चाहेगी और एआईसीसी नेतृत्व को टीएमसी की इच्छा के बारे में पता था। और हो सकता है कि उसने इसका जवाब दिया हो, लेकिन उसके पास “कोई आधिकारिक शब्द या निर्देश” नहीं है

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 39,237,264Deaths: 489,409
Close
Close