Breaking NewsIndia- World देश-दुनियाराजनीतीहरियाणा

अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड से बदलेगी पशुपालक किसानों की तकदीर

Now the fate of animal husbandry farmers will change with Pashu Kisan Credit Card

हरियाणा में पशुपालकों के लिए सरकार द्वारा एक नई योजना चलाई गयी है जिसके अनुसार गाय या भैंस या कोई अन्य पशु पालने वाले पालकों की सरकार आर्थिक मदद कर रही है। इस योजना के अनुसार पशुपालन एवं डेयरी विभाग हरियाणा द्वारा पशु की देखरेख एवं पालन के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( PKCC) प्रदान किया जाएगा।

योजना के अनुसार दी जाने वाली राशि की यदि बात करें तो एक गाय के लिए Rs. 40783, भैंस के लिए Rs. 60249, भेड़ तथा बकरी के लिए Rs. 4063, सूअर के लिए Rs.16249 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। भैंस के लिए यह राशि 6 महीने तथा भेड़, बकरी, सूअर के लिए 12 महीनों में बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ कुककुट तथा मत्स्य पालन के लिए भी ऋण का प्रावधान है।   इस योजना में ₹1लाख 60 हजार तक की राशि बिना किसी जमानत के प्रदान की जाएगी साथ ही ब्याज की दर साधारण 7% सालाना होंगी, यदि पशु पालक समय पर ऋण का भुगतान कर देते हैं और 1 वर्ष की समय अवधि में एक बार ऋण मात्र शून्य कर देता है, तो ब्याज राशि पर 3% छूट का भी प्रावधान सरकार द्वारा दिया जाएगा

बता दें कि यह छूट ज्यादा से ज्यादा Rs. 3लाख तक के लोन पर दी जाएगी और यदि लोन की राशि Rs. 300000 से ज्यादा है और समय पर भुगतान न करने की स्थिति में ब्याज का भुगतान 12% की दर से करना होगा इस कार्ड का प्रयोग भी बाजार में खरीददारी  करने या सामन्यत एटीएम से पैसे निकलवाने वाले  डेबिट कार्ड की तरह ही दी गई लिमिट के अनुसार प्रयोग किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े   कोविड महामारी व बेरिकेडिंग तोड़ने का आरोप लगाकर महम पुलिस ने किया हजारों किसानों पर मुकदमा दर्ज

कैसे करें आवेदन

कोई भी पशुपालक जिस भी पशुओं के विरुद्ध किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहता है तो उसे उन पशुओं के कान में 12 अंकों वाला टैग लगवा कर पंजीकरण एवं बीमा करवाना होगा। उसके बाद किसान को क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करवाना होगा।

यदि आपके पास दो गाय व एक भैंस है तो बिना किसी जमानत के 1,41,815 का ऋण  पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिल सकता है। यह आपको 6 महीनों तक Rs. 23635 की बराबर किस्तों में मिलेगा।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 39,237,264Deaths: 489,409
Close
Close