Breaking NewsIndia- World देश-दुनियाराजनीतीहरियाणा

बंधुता का लोप लोकतंत्र की मुख्य चुनौती: पत्रकार राहुल देव

सांस्कृतिक मंच ने किया 'भारतीय लोकतंत्र की वर्तमान चुनौतियां' विषय पर सामाजिक व्याख्यान का आयोजन

बीआरसीएम बहल के वाईस् चेयरमैन डा. सुरेन्द्र कुमार शर्मा स्वागताध्यक्ष थे। संस्था के अध्यक्ष रणविजय सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में मंच का संचालन अनीता नाथ ने की। सुरेन्द्र कुमार शर्मा ने मुफ्त की राजनीति को लोकतंत्र की चुनौती बताया। डा. डी.वी ढिल्लो ने भ्रष्टाचार को तथा अंतराष्ट्रीय कवि राजेश चेतन ने मतदान मेें सहभागिता की कमी को चुनौती माना।
विख्यात पत्रकार राहुल देव ने बंधुता को लोप को लोकतंत्र की मुख्य चुनौती माना। उन्होंने लोकतंत्र के लिए विपक्ष की अनिवार्यता पर बल देते हुए संसद तथा विधानसभाओं में बेहस की कमी तथा उसके गिरते स्तर पर चिंता प्रकट की। उन्होंने समाज में जाति व धर्म की विभाजक रेखाओं के उभार, पत्रकारिता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, परिवारवाद, व्यक्ति केंद्रित राजनीति पर विस्तृत रूप से विचार व्यक्त किए। उन्होंने तकनीकी के दुरूपयोग तथा निजता के संकट को भी चुनौती माना। उन्होंने बंधुता पर जोर देते हुए कहा कि बंधुता ही अधिकांश समस्याओं का समाधान संभव है।
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने स्वतंत्रता प्राप्ति में स्वतंत्रता सेनानियों तथा संविधान निर्माताओं के योगदान को स्मरण करते हुए अपना उदबोधन प्रारंभ किया। उन्होंने विचारों की स्वतंत्रता को लोकतंत्र के लिए आवश्यक माना। उन्होंने क्षेत्रीय पार्टियों के उभार को लोकतंत्र के लिए चुनौती बताते हुए राष्ट्रीय दलों के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्राचीन भारतीय गणराज्यों का उदाहरण देते हुए भारत की लोकतांत्रिक संरचना पर चर्चा की।
उन्होंने कहा कि अशिक्षा, भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिकता, बेरोजगारी, भाषीय विवाद, अनियमित्ता, जनसंख्या, संसद व विधानसभाओं में कम उपस्थिति, चुनावी खर्चों को बढ़ाना, राजनीति के गिरते स्तर इत्यादि को लोकतंत्र की गंभीर चुनौतियां माना। उन्होंने सोशल मीडिया के दुरूपयोग पर भी चिंता प्रकट की।
भूपेन्द्र सिंह हुड्डा तथा राहुल देव का रोटरी क्लब भिवानी डाउनटाउन, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हरियाणा, पंजाबी जागृति मंच, संस्कार भारती, शिशु भारती स्कूल, श्री सीतादेवी श्रीनिवास शास्त्री खरकिये सेवा निधि, आदर्श ब्रहामण महासभा, ब्राह्मण विकास संगठन, यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया भिवानी, जर्नलिस्ट क्लब भिवानी, हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट इत्यादि संस्थाओं ने स्वागत किया। इस अवसर पर पं. शिवनारायण शास्त्री, सांस्कृतिक मंच के सदस्य तथा शहर के  गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 39,237,264Deaths: 489,409
Close
Close