Breaking Newsराजनीतीहरियाणा

परिवार सहकारिता की नर्सरी, मिलकर कार्य करने की मिलती है शिक्षा और प्रेरणा: ललित सेतिया

प्रजातांत्रिक शासन ,व्यवसाय प्रबंधन और सूचना के अधिकार पर हरको फैड ने विकास भवन रोहतक में आयोजित की विचार गोष्ठी ।

रोहतक 20 अक्टूबर 2021- हरको फैड द्वारा सहकारिता को बढ़ावा देने तथा सहकारिता के बारे में लोगों में जागरूकता लाने के लिए रोहतक विकास भवन में सुबह 11 बजे से दोपहर 2बजे तक प्रजातांत्रिक शासन , व्यवसाय प्रबंधन और सूचना के अधिकार 2005 विषय पर सारगर्भित विचार गोष्ठी का आयोजन किया।

गोष्टी की अध्यक्षता हरको फैड की डायरेक्टर श्रीमती संतोष देशवाल ने की। वही रोहतक कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन हरीश कौशिक ने मुख्य अतिथिऔर कैप्टन जगबीर मलिक में विशिष्ट अतिथि के रूप में गोष्टी में शिरकत की। विचार गोष्ठी के मुख्य सूत्रधार सहकारिता शिक्षा अधिकारी मनोज गोयल ने इस गोष्ठी में विषयों से संबंधित विशेषज्ञों को विशेष रूप से आमंत्रित किया था जोकि एक सराहनीय चयन था।

सहकारिता विशेषज्ञ सत्यनारायण हुड्डा ने गोष्टी का शुभारंभ करते हुए बताया कि सहकारिता के हर क्षेत्र में प्रजातांत्रिक नियंत्रण व प्रबंधन के लिए यह जरूरी है कि जिस फील्ड में व्यक्ति काम करता है उसका उसे पूर्ण ज्ञान होना चाहिए । उसमें नेतृत्व करने की क्षमता हो जिससे वह लोगों में जागरूकता पैदा कर सके । उसे नियमों का ज्ञान होना चाहिए, इमानदारी और मेहनत से काम करने का उसमें मानसिक बल होना चाहिए तभी वह अपने सहकारिता व्यवसाय में सफल हो सकता है ।

 

श्री विजय राणा डीडीएम नाबार्ड ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए सहकारिता के विशेष योगदान का जिक्र करते हुए बताया कि सहकारिता सैकड़ों व्यक्तियों को मिलकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देता है लेकिन इसमें आज कल फीडबैक नहीं आ रहा है। सरकार बड़ी मात्रा में सब्सिडी दे रही है ,लोग उसका भी उचित प्रयोग नहीं कर रहे इसमें भी लोग हेराफेरी करने के चक्कर में पड़े रहते हैं ।

यह भी पढ़े   अमीरों पर टैक्स बढ़ाने की सलाह पड़ी महँगी, 3 आईआरएस अफसर चार्जशीट

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण मोटीवेटर ललित सेतिया जी गुरुग्राम से रोहतक पहुंचे थे उन्होंने व्यवसायीकरण पर जोरदार विवेचना दी,, उन्होंने बताया कि व्यवसाय के कुछ नियम होते हैं उनके पालन से ही व्यवसाय की सफलता के शत-प्रतिशत अवसर होते हैं ।उन्होंने बताया कि व्यवसाय में अकाउंटिंग रखना जरूरी है ताकि लाभ हानि की पूर्ण जानकारी मिलती रहे। कीमत निर्धारण लागत मूल्य को ध्यान में रखकर करें ।उत्पादक या काम की मार्केटिंग की उत्तम व्यवस्था हो और लोगों में विश्वास पैदा करने का मादा हो। व्यवसायिक तकनीक का प्रयोग आज के युग में आना अति आवश्यक है। साथ ही टीम वर्क की नीति और सकारात्मक सोच से व्यवसाय को बुलंदियों पर पहुंचाया जा सकता है ।

 

परिवार सहकारिता की नर्सरी है जो हमें हर कार्य को मिलकर करने की शिक्षा और प्रेरणा देता है। आरटीआई विशेषज्ञ सुभाष ने लोगों में जागरूकता पर बल देते हुए आरटीआई कानून 2005 का प्रयोग करने और जानकारियां हासिल करने की बात कही। उन्होंने उपस्थित सैकड़ों सहकारी बंधुओं और नारी शक्ति से पूछा कि आप में से कितने ने व्यक्तियों ने अभी तक सूचना के अधिकार का प्रयोग कर जानकारी हासिल की है। वहां पर उपस्थित किसी भी व्यक्ति ने इसके लिए हाथ नहीं उठाया। इसपर उन्होंने बताया कि हमारी इस ढिलाई से सरकार बाद में ढुलमुल रवैयाअपना कर सूचना देने से आनाकानी करने लगती है। वीटा डेयरी प्रबंधक संदीप कुमार ने डेयरी की सदस्यता लेने के लाभ बताएं जिसमें बच्चों की वजीफा तथा बीज योजना जैसी कई अच्छी जानकारियां प्रदान की ।साथ ही उन्होने डेयरी सहकारिता के अन्य लाभ भी बताए ।विशिष्ट अतिथि कैप्टन जगबीर मलिक ने सहकारिता प्रथम सीढ़ी परिवार संस्कारित हो पर बोलते हुए कहा कि बच्चे परिवार , समाज और राष्ट्र के भविष्य में उन्नति का आधार होते हैं।

यह भी पढ़े   तीनों राज्यों में भारी बहुमत से जीतेगी भाजपा: रामबिलास शर्मा

हमें अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और उनकोअच्छे अच्छे संस्कार देना चाहिए। बड़ों का आदर करना ,छोटों को प्यार करना, देश के कानून का आदर करना ,सार्वजनिक संपत्ति को हानि न पहुंचाना और सरकार के साथ सही नीतियों पर सहमत रहना, संस्कारित व्यक्ति के गुण होते हैं ।इसलिए यह जरूरी है अपने बच्चों को नैतिक शिक्षा के साथ-साथअच्छे संस्कार दें । उन्हें मिलकर चलने परिवार व समाज को जोड़ने और राष्ट्र के उत्थान में अपना भरपूर योगदान देने की शिक्षा दें ताकि भविष्य में वे अच्छे नागरिक बन सकें।

 

गोष्टी के समापन पर कोऑपरेटिव शिक्षा अधिकारी मनोज गोयल और उनके सहयोगियों ने मुख्य अतिथि हरिश कौशिक , गोष्टी की अध्यक्ष संतोष देशवाल विशिष्ट अतिथि समाजसेवक कैप्टन जगबीर मलिक और राजवीर मालिक को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस गोष्ठी में सैकड़ों की संख्या में सहकारी बंधुओं और नारी शक्ति ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जिन्होने गोष्टी के समापन से पहले कई प्रश्न पूछ कर अपनी शंकाओं का समाधान पाया।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 34,633,255Deaths: 473,326
Close
Close