Breaking NewsIndia- World देश-दुनियाबिज़नेसराजनीतीस्थानीय खबरेंहरियाणा

मुख्यमंत्री ने 71 हरहित स्टोर का किया लोकार्पण- सस्ती दरों पर मिलेंगे 60 कंपनियों के 550 उत्पाद

Chief Minister inaugurated 71 Harhit stores - 550 products of 60 companies will be available at affordable rates

  •  इस प्रकार के 5 हजार हरहित स्टोर खोलने की है योजना-सीएम
  • – प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का है लक्ष्य-सीएम

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम से प्रदेश में 71 स्थानों पर एक साथ ‘हर हित स्टोर’ का लोकार्पण किया और कहा कि प्रदेश में इस प्रकार के पांच हजार स्टोर खोलने की योजना है।

इन स्टोरो पर घरेलू उपयोगी 60 कंपनियों के 550 उत्पाद उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 2025 तक प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है और स्वः रोजगार के आयाम खड़े करके हम इस लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं।
मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम जिला के फरूखनगर कस्बा में एक हर हित स्टोर का मौके पर जाकर उद्घाटन किया। उद्घाटन उपरांत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल उस स्टोर के पहले ग्राहक बने। उन्होंने उस स्टोर से सामान खरीदा तथा उसका बिल भी अदा किया। उन्होंने स्टोर संचालक को यह नया कार्य शुरू करने के लिए बधाई भी दी और कहा कि वे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।

इसके बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सुल्तानपुर के रोजी पेलिकन टुरिस्ट कॉम्पलेक्स गए, जहां से उन्होंने ऑनलाईन माध्यम से प्रदेशभर में 70 हर हित स्टोर का लोकार्पण किया। इस मौके पर अपने संदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज प्रदेश में 71 स्थानों पर एक साथ हर हित स्टोर का उद्घाटन किया गया है। इन स्टोरो से जहां एक ओर युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर लोगों को सस्ती दरों पर शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक सामान अपने घर के नजदीक ही मिलेगा।

यह भी पढ़े   राशिफल, 14 नवंबर 2019: जानिए आपके जन्मदिन के अनुसार आपकी राशि और कैसा बीतेगा आज आपका दिन

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक स्टोर खोला जाएगा। एमएसएमई, लघु औद्योगिक ईकाइयों तथा सहकारी क्षेत्र की ईकाइयों के अलावा महिलाओं के सैल्फ हैल्प ग्रुप द्वारा तैयार गुणवत्ता के उत्पाद यहां पर बाजार से कम भाव पर मिलेंगे। सारे सामान की बिक्री कम्प्युटरीकृत प्रणाली से होगी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपनी जरूरत के सामान के लिए शहर जाना पड़ता है। ये स्टोर खुलने से लोगों को अच्छी क्वालिटी का सामान गांव में ही मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रदेश में वीटा के बूथ भी खोले जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा जोखा तैयार किया गया है। उसी आधार पर परिवारों को चिन्ह्ति करके उनके लिए योजनाएं शुरू की गई हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना बनाई गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले एक वर्ष में दो लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार ने देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय हरियाणा में पलवल जिला के दुधोला गांव में खोला है।

उन्होंने कहा कि खेती में जोत भूमि छोटी हो गई है और किसानों को चाहिए कि वे अपनी आय बढाने के लिए पशुपालन, मछली पालन आदि के अलावा, फसलों का विविधिकरण अपनाएं और परंपरागत फसलों की बजाय नकदी फसलों की बिजाई करें, मशरूम या सब्जी इत्यादि उगाएं।

यह भी पढ़े   अमित शाह से मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों के मानक बदले गए हैं। अब जिस परिवार की सभी स्त्रोतो से वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपए तक है, वे बीपीएल के दायरे में आएंगे जबकि पहले आय की सीमा 1 लाख 20 हजार रूप्ए वार्षिक थी।

इससे पहले हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल लीक से हटकर नई योजनाएं लेकर आते हैं।
इस मौके पर हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, राज्य सरकार के सेफ्टी एडवाइजर श्री अनिल राव, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक रोहित यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

 

लोगों के बीच पहुंच मुख्यमंत्री ने की खुलकर बात
फरूखनगर में हेलीमण्डी रोड़ पर खोले गए हर हित स्टोर का उद्घाटन करने जब मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल गए तो स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और उनके समर्थन में गर्मजोशी से नारे लगाए। स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाई और मांग पत्र भी दिया। लोगों के स्वागत से मुख्यमंत्री इतने अभिभूत हुए कि वे सुरक्षा चक्र को तोड़कर सड़क पर आ गए।
सुल्तानपुर के कॉम्प्लेक्स में हर हित स्टोरो के ऑनलाईन उद्घाटन कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इन ग्रामीणों के बीच जा पहुंचे और उनसे खुलकर दिल की बात की। उन्होंने इन ग्रामीणों से खाद की उपलब्धता तथा अन्य विषयों पर चर्चा कर फीडबैक भी लिया।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 39,237,264Deaths: 489,409
Close
Close