Breaking NewsIndia- World देश-दुनियाराजनीतीहरियाणा

रबी फसलों के एमएसपी बढ़ाने के लिए हरियाणा ने जताया प्रधानमंत्री का आभार

 हरियाणा में दिए जा रहे गन्ने के सर्वाधिक भाव - मुख्यमंत्री मनोहर लाल

 

चण्डीगढ, 10 सितम्बर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बुआई मौसम आरंभ होने से पहले छ: रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया । उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह निर्णय किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। मुख्यमंत्री ने यह बात आज यहां बातचीत के दौरान कही ।

उन्होंने कहा कि हरियाणा भी किसानों की आय दोगुनी करने में अहम भूमिका निभा रहा है । हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां गन्ने का सर्वाधिक भाव दिया जा रहा है । इस वर्ष भी हरियाणा सरकार ने गन्ने का भाव 12 रुपये प्रति किवंटल बढ़ाकर इसे 350 रुपये से 362 रुपये किया है। यह देश में तो सर्वाधिक है ही नजदीकी और हाल ही में चुनाव वाले पड़ोसी राज्य पंजाब से भी दो रुपये ज्यादा है l

मुख्यमंत्री ने कहा कि रबी की इन छ: फसलों में न्यूनतम समर्थन मूल्यों में 40 से 400 रुपये तक की बढ़ौतरी की गई । यहां तक कि कई फसलों में तो 100 प्रतिशत तक की भी बढ़ौतरी हुई है । उन्होंने कहा कि अगले वर्ष भी इसी तरह न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्घि की जाती रहेगी तो निश्चित रूप से किसानों की आय प्रधानमंत्री के लक्ष्य के अनुरूप वर्ष 2022 तक दोगुनी होगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले चार वर्षों से केन्द्र सरकार बुआई मौसम से पहले रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करती आ रही है। इससे किसान अपना मन बना लेता है कि उसे किस फसल की बुआई करने से अधिक मुनाफा हो सकता है।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 34,108,996Deaths: 452,651
Close
Close