Breaking Newsराजनीतीस्थानीय खबरेंहरियाणा

सरकुलर रोड़ और सिटी स्टेशन रोड़ के नव निर्माण से होगा शहर का सौंदर्यकरण: जेपी दलाल

New construction of circular road and city station road will beautify the city: JP Dalal

हरियाणा के किसानों को दिया जा रहा है गन्ने का सबसे अधिक भाव
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शहर का दौरा कर लिया सडक़ों का जायजा, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

भिवानी, 10 सितंबर। कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने शुक्रवार को अधिकारियों को साथ लेकर शहर का दौरा किया और सडक़ोंं का निरीक्षण किया। इस दौरान कृषि मंत्री ने सडक़ निर्माण से संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि एक सप्ताह के अंदर-अंदर सडक़ों के नव निर्माण का कार्य नजर आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकुलर रोड़ और शहीद भगत सिंह चौक से सिटी स्टेशन रोड़ व अन्य मुख्य सडक़ों के नव निर्माण से शहर का सौंदर्यकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक महीने के पश्चात फिर से शहर में सडक़ों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि सडक़ों का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा होना चाहिए। वहीं दूसरी ओर कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों को गन्ने की फसल का देशभर में सर्वाधिक भाव व सुविधाएं दी जा रही हैं। शहर में निरीक्षण के दौरान विधायक घनश्याम दास सर्राफ व उपायुक्त आरएस ढिल्लो भी मौजूद रहे।

शहर में दौरा करने से पहले कृषि मंत्री दलाल ने स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में एनएच, लोक निर्माण और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से संबंधित विभागों की सडक़ों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि शहर के सौंदर्यकरण में किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सडक़ों की समीक्षा करते हुए कहा कि शीघ्र ही हुडा के मुख्य प्रशासक का भिवानी में दौरा करवाया जाएगा।

उन्होंने हुडा अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य प्रशासक के दौरे से पहले बासिया भवन से चिडिय़ाघर रोड़ तक जाने वाली सडक़ के निर्माण, ग्रीन बेल्ट व पार्किंग से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरा करें। इसी प्रकार से मंत्री ने सरकुलर रोड़, सिटी स्टेशन रोड़, वैश्य कॉलेज से रेस्ट हाऊस रोड़ आदि के बारे में जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिए।

यह भी पढ़े   कांग्रेस ने सरदार पटेल के जन्मदिवस को मनाया किसान अधिकार दिवस के रूप में

लोक निर्माण विश्राम में बैठक के पश्चात कृषि मंत्री श्री दलाल ने अधिकारियों को साथ लेकर शहर का दौरा किया और सडक़ों का जायजा लिया। सबसे पहले मंत्री ने बासिया भवन से चिडिय़ाघर रोड़ को जाने वाली सडक़ का निरीक्षण किया। यहां पर मंत्री ने हुडा अधिकारियों को सडक़ निर्माण के साथ-साथ ग्रीन बेल्ट को दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए। उसके बाद मंत्री श्री दलाल का काफिला रोहतक गेट रोहतक गेट पहुंचा। यहां से मंत्री बावड़ी गेट, दादरी गेट से होते हुए लोहारू रोड़ ओवरब्रिज के पास पहुंचे।

इस दौरान मंत्री ने सडक़ निर्माण से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक सप्ताह के अंदर सरकुलर रोड़ पर निर्माण कार्य नजर आना चाहिए ताकि लोगों को राहत की सांस मिल सके। इसके पश्चात मंत्री श्री दलाल दिनोद गेट और घंटाघर होते हुए चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल पहुंचे और मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। यहां से श्री दलाल ने वैश्य कॉलेज से लोक निर्माण विश्राम गृह को जाने वाली सडक़ का भी निरीक्षण किया और इस सडक़ को शीघ्र बनवाने के निर्देश दिए।

 

कृषि मंत्री श्री दलाल ने आईटीआई से शहीद भगत सिंह चौक को जाने वाली सडक़ की मरम्मत और सडक़ के साथ-साथ बर्म कार्य व पौधारोपण करवाने के निर्देश दिए। मंत्री ने शहीद भगत सिंह चौक से सिटी स्टेशन को जाने वाली मुख्य सडक़ का भी निरीक्षण किया। उन्होंने हुडा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिटी स्टेशन को जाने वाली सडक़ का कार्य भी तय समय सीमा में किया जाए। उन्होंने निर्देेश दिए कि सिटी स्टेशन रोड़ के साथ-साथ सेक्टर 13 व 23 के अंदर की सडक़ों व सेक्टरों की ग्रीन बेल्ट का नव निर्माण व पौधारोपण किया जाए।

यह भी पढ़े   भिवानी के बाल क्रान्ति सँगठन ने प्रदेशभर के सेंटरों में सुरक्षा को लेकर चलाया अभियान।

उन्होंने कहा कि पंचायत भवन से सिटी स्टेशन तक रोड़ चकाचक नजर आना चाहिए। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे शहर के सौंदर्यकरण के लिए पौधारोपण का अभियान चलाएं ताकि शहर सुंदर नजर आए।

प्रदेश में किसानों को दी जा रही हैं सबसे अधिक सुविधाएं
वहीं दूसरी ओर कृषि मंत्री श्री दलाल ने शहर में निरीक्षण के दौरान कहा कि प्रदेश के किसानों को देशभर से सबसे अधिक सुविधाएं दी जा रही हैं, जबकि कांग्रेस के शासनकाल में किसानों को बरगलाने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसानों को देश में गन्ने का सर्वाधिक भाव दिया जा रहा है। ऐसे में किसान नेताओं को चाहिए कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक एमसपी पर किसान की फसल खरीदी जा रही है। फसल का पैसा सीधा उनके खाते में भेजा रहा है। सबसे अधिक मंडी प्रदेश में चलाई जा रही हैं। प्रदेश का किसान इससे खुश है। यह विपक्ष को रास नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में जिला भिवानी के साथ भेदभाव होता था, जबकि भाजपा शासन काल में स्वयं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कई बार लोहारू क्षेत्र का दौरा किया और कई दसकों बाद रेतीले इलाके में टेल के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का काम किया। उन्होंंने कहा कि भाजपा शासनकाल में विपक्षी हलकों में भी विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिसमें तोशाम विधानसभा क्षेत्र भी शामिल हैं, जहां करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाएं चल रही हैं। कृषि मंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे परंपरागत खेती को छोडक़र फल, फूल, सब्जी, बागवानी, मच्छली पालन व पशुपालन को अपनाएं, जिससे उनकी आमदनी और अधिक बढ़े। इसके लिए सरकार प्रोत्साहन स्वरूप सब्सिडी दे रही है। उन्होंने किसानों से सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाने की भी अपील की ताकि कम पानी में अधिक पैदावार मिल सके।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 34,108,996Deaths: 452,651
Close
Close