Breaking Newsदुनियाशिक्षास्थानीय खबरें

जवाहर नवोदय विद्यालयों (Jawahar Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी।

छठी कक्षा में प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, देखें पूरी जानकारी

 

जवाहर नवोदय विद्यालयों ने कक्षा छह के लिए प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित करने का फैसला लिया है। मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने ट्वीट किया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा छह में प्रवेश के लिए छात्रों का चयन करने के लिए नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2021, 11 अगस्त 2021 को सभी सुरक्षा सावधानियों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

बता दें कि JNVST कक्षा 6 एंट्रेंस परीक्षा पूरे देश में नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए एक अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है।

ये परीक्षा कई भाषाओं में आयोजित की जाती है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाता है। इसमें तीन खंड होते हैं जिनमें 80 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं, परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। तीन खंड मानसिक योग्यता, अंकगणित परीक्षण और भाषा परीक्षण हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

JNVST कक्षा 6 परीक्षा को पास करने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार जेएनवी में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 31,411,262Deaths: 420,967
Close
Close