Breaking Newsबिज़नेसराजनीतीहरियाणा

जेपी दलाल के प्रयास से 22 साल बाद तलवानी माइनर में टेल तक पहुंचा पूरा पानी किसानों के चेहरों पर रौनक

After 22 years with the efforts of JP Dalal, the entire water reached the tail in Talwani Minor, the faces of the rugs were shining.

कृषि मंत्री की किसान हितैषी सोच पक्के इरादे के फलस्वरूप लोहारू हलके की सभी नहरों में पहुंच रहा है टेल तक पूरा पानी
गोसाई वाला में से निकलती है तलवानी माइनर, जो कि 21 हजार फुट लम्बी है l
3 करोड रुपए की राशि से पुनर्निमाण करवाकर लाया गया पानी
लोहारू, मिट्ठी, सलीमपुर, बरालू,सिधनवा, ढाणी भाकरा, बहल, टलवानी, सिवानी नहरों का भी करवाया जा रहा है पुर्निर्माण

सिवानी,20 जुलाई।
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल की किसान हितैषी सोच के फलस्वरूप ओर सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मेहनत की बदौलत मंगलवार को सिवानी क्षेत्र की तलवानी माइनर में करीब 22 साल बाद टेल पर पूरा पानी पहुंचाया गया है। ताकि किसान नहरी पानी से अपने खेतों की सिंचाई कर अच्छी पैदावार ले सके।

उल्लेखनीय है कि गोसाई वाला माइनर व तलवानी माइनर की लाइनिंग ठीक न होने के कारण कई वर्षों से इस माइनर में पानी नहीं पहुंचता था। कृषि मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि गोसाई वाला व तलवानी माइनर का पुनः निर्माण करवाए जाए और रीमॉडलिंग करवाई जाए,इसके लिए 3 करोड रुपए की राशि मंजूर की गई थी।

सिंचाई विभाग के एक्सईएन पवन वर्मा व एसडीओ परमवीर सिंह ने बताया कि गोसाई वाला में से यह माइनर निकलती है जो कि 21 हजार फुट इसकी लंबाई है। तलवानी माइनर में टेल तक पूरा पानी पहुंचने से गांव तलवानी कलाली व रामबास सहित कई गांव के किसानों को सिंचाई के लिए नहरी पानी उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि गुसाई वाला माइनर का भी पुनर्निर्माण करवाया गया है ओर इसकी रीमॉडलिंग भी करवाई गई है। इसकी लंबाई 9 हजार फुट है। टेल तक पानी पहुंचाने पर समस्त ग्रामीणों ने कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल का आभार व्यक्त किया है और सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मेहनत की सराहना की है। उन्होंने कहा कि सरकार किसान हितैषी है। किसानों के हित में सरकार ने अनेक कल्याणकारी निर्णय लिए गए हैं। जिससे किसान को सीधा फायदा हुआ है।

यह भी पढ़े   राशिफल, 12 अक्टूबर 2019 : जानिए आपके जन्मदिन के अनुसार आपकी राशि और कैसा बीतेगा आज आपका दिन

लोहारू विधानसभा क्षेत्र कि सभी नहरों के टेल तक पानी पहुंचा कर सरकार ने एक सराहनीय कार्य किया है। इससे पूर्व भी कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल के निर्देशानुसार लोहारू क्षेत्र की सभी नहरों के टेल तक पानी पहुंचाया गया है ताकि किसान अपनी फसल की सिंचाई कर अच्छी पैदावार ले सके। जिन नहरों का जिर्णाेद्वार करवाया जा रहा है जिसमें लोहारू, मिट्ठी, सलीमपुर, बरालू,सिधनवा, ढाणी भाकरा, बहल, टलवानी, सिवानी आदि नहरें शामिल है।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 31,411,262Deaths: 420,967
Close
Close