Breaking Newsबिज़नेसव्यापारहरियाणा

मूंग के बीज पर सरकार दे रही 90 फीसदी सब्सिडीः जे.पी.दलाल

चण्डीगढ़, 19 जुलाई – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी दलाल ने कहा कि फसलों की सुगम खरीद, मुआवजा व अन्य योजनाओं का सीधा लाभ देने के लिए सरकार ने ‘‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘‘ पोर्टल शुरू किया हुआ है।
श्री दलाल आज नारनौल में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक के बाद यह जानकारी दे रहे थे।
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है कि हर खेत की जानकारी सरकार के पास हो ताकि किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार योजनाओं का लाभ दिया जा सके। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि अभी भी मूंग की बिजाई का समय है। किसान मूंग की बिजाई करें। मूंग के बीज पर प्रदेश सरकार 90 फीसदी सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा अगर जिस किसान ने पिछली बार बाजरे की बिजाई की थी वहां पर इस बार मूंग की खेती करता है तो उसे प्रति एकड़ 4 हजार रुपए दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अकेले जिला महेंद्रगढ़ में अब तक उपलब्ध 700 क्विंटल मूंग के बीज में से 640 क्विंटल बीज किसान खरीद चुके हैं। मूंग से जमीन की उर्वरा शक्ति भी बढती है।

इससे पूर्व, उन्होंने बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनता की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार किया जाए। बैठक में कुल 14 मामले सुनवाई के लिए रखे गए जिनमें से अधिकतर का समाधान कर दिया गया।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 31,411,262Deaths: 420,967
Close
Close