Breaking NewsCorona Virusदुनियाबिज़नेस

कोरोना काल : एलआईसी हुई मालामाल

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान (अप्रैल-जून तिमाही में) भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को शेयर बाजार से रिकॉर्ड 10,000 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ

नईदिल्ली 16 जुलाई 21 , कोरोना ने भारतीय जीवन बीमा निगम को मालामाल कर दिया है । मौत के भय ने ने निवेश करना भी सीखा दिया है । मीडिया में आई खबरों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर के दौरान (अप्रैल-जून तिमाही में) भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को शेयर बाजार से रिकॉर्ड 10,000 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। एलआईसी ने उन शेयरों की बिक्री कर ज्यादा मुनाफा कमाया है, जिसे कुछ साल पहले खरीदा गया था। जून तिमाही में एलआईसी ने जिन कंपनियों के शेयर बेचकर मुनाफा कमाया है उनमें हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, बायोकॉन लिमिटेड और हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड भी शामिल हैं।

मीडया रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर के दौरान (अप्रैल-जून तिमाही में) भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को शेयर बाजार से रिकॉर्ड 10,000 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। एलआईसी ने उन शेयरों की बिक्री कर ज्यादा मुनाफा कमाया है, जिसे कुछ साल पहले खरीदा गया था। जून तिमाही में एलआईसी ने जिन कंपनियों के शेयर बेचकर मुनाफा कमाया है उनमें हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, बायोकॉन लिमिटेड और हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स क़ई मॉनें तो एक साल पहले अप्रैल-जून तिमाही में, एलआईसी ने 7000 करोड़ से अधिक का मुनाफा कमाया था। वहीं, अप्रैल से अक्टूबर 2020 के बीच, एलआईसी ने पूंजी बाजार में मुनाफे के रूप में लगभग 15,000 करोड़ रुपये जुटाए थे। वित्त वर्ष 2021 में एलआईसी ने शेयर बाजार में कुल 94,000 करोड़ रुपए लगाए हैं। इस तरह मार्च 2021 तक एलआईसी द्वारा बाजार में लगाई गई कुल रकम 8 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच चुकी है।

20,000 करोड़ के शेयर बेचे:
एलआईसी के एक अधिकारी के मुताबिक हमने महामारी के इस कठिन साल की पहली तिमाही में लगभग 20,000 करोड़ के शेयर बेचे हैं, जिससे 10,000 करोड़ से अधिक का मुनाफा हुआ है। एलआईसी को ये मुनाफा ऐसे समय हुआ है जब कोविड महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर थी और हर दिन देश में 4 लाख से ज्यादा नए मरीज मिल रहे थे। महामारी के इस दौर में भी शेयर बाजार में छह फीसदी से ज्यादा का ग्रोथ हुआ। यही वजह है कि एलआईसी को भी मुनाफा हुआ है। 

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 31,411,262Deaths: 420,967
Close
Close