Breaking Newsक्राइमदुनियाराजनीतीहरियाणा

इनेलो के लिए टॉनिक का काम करेंगी चौटाला की रिहाई

राजेन्द्र कुमार
सिरसा,23जून। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की तिहाड़ जेल से पूर्ण तौर पर रिहाई से जहां उनका परिवार गदगद है वही उनके नेतृत्व वाली राजनीतिक पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल के कार्यकर्ता भी खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। चौटाला की जेल से रिहाई को राजनीतिक पंडित इनेलो के लिए एक अच्छे टॉनिक के तौर पर मान रहे हैं । बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला उनके सांसद पुत्र अजय सिंह चौटाला सहित आधा सैकड़ा से अधिक अधिकारियों व राजनीतिक लोगों की प्रदेश में जेबीटी भर्ती घोटाला में जनवरी 2013 में सजा हुई थी, इसी प्रकरण में ओम प्रकाश चौटाला दिल्ली की तिहाड़ जेल में सजा काट रहे थे, इन दिनों ओम प्रकाश चौटाला पैरोल पर चल रहे हैं।

जेबीटी भर्ती घोटाला में ओम प्रकाश चौटाला व उनके पुत्र अजय सिंह चौटाला के जेल चले जाने के बाद परिवार में राजनीतिक तौर पर दरार आ गई थी। पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती अवसर पर गोहाना में आयोजित एक राज्यस्तरीय समारोह में उनके पोते दुष्यंत चौटाला के समर्थकों की ओर से हुटिंग कर देने के बाद इस परिवार का अंतर कलह जगजाहिर हो गया था जिससे पार्टी विखराव की ओर बढ़ गई । इनेलो के पूर्व मंत्री पूर्व विधायक व संगठन के बड़े नेता इनेलो को छोड़कर जाने लगे और यह कतार काफी लंबी हो गई जिससे इनेलो सियासी तौर पर गृह जिला सिरसा की ऐलनाबाद विधानसभा एकमात्र सीट तक सिमट कर रह गई थी। इनेलो छोड़कर गए लोगों ने जजपा नाम से अपना नया सियासी संगठन तैयार कर लिया, जजपा फिलहाल भाजपा से हाथ मिला कर प्रदेश में सत्ता सुख भोग रही है।

यह भी पढ़े   Jaipur Rape Case: 5वें दिन यूं पकड़ा गया आरोपी

इसके पश्चात इनेलो की ओर से पूर्व उप प्रधानमंत्री जो देवीलाल की जयंती पर वार्षिक समारोह आयोजन का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा यह बात दिगर थी कि उन सम्मेलनों में पूर्व की भांति भीड़ नहीं जुट पाती थी। ओम प्रकाश चौटाला की ओर से पार्टी छोड़कर गए नेताओं से बारंबार घर वापसी की अपील की गई जिससे कुछ लोग घर लौटे भी मगर अब ओम प्रकाश चौटाला को तिहाड़ जेल से पूर्ण तौर पर यही मिल जाने के बाद इंडियन नेशनल लोकदल में एक नए जोश के संचार की उम्मीद बंधी है।

आज सुबह पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की जेल से पूर्ण तौर पर रिहाई की खबर जो ही मीडिया में जारी हुई उसके बाद इनेलो से जुड़े लोगों के चेहरों पर एक अलग ही रौनक देखने को मिली प्रदेश भर में इनेलो के कार्यकर्ताओं द्वारा लड्डू बांटकर खुशी का इजहार किया गया। वही इनेलो के साथ-साथ दूसरे राजनीतिक दलों में भी ओम प्रकाश चौटाला की जेल से मुक्ति की चर्चा खूब सुनने को मिली। दूसरे दलों के नेता भी यह कहते सुने गए कि अब हरियाणा में एक बार फिर सियासी पारा चढ़ेगा।

राजनीतिक पंडितों का मानना है ओम प्रकाश चौटाला की जेल से रिहाई के बाद प्रदेश का सियासी पारा एक बार फिर चढ़ेगा । यूं तो ओम प्रकाश चौटाला समय-समय पर पैरोल लेकर इनेलो में दम भरने का काम करते रहे मगर कानून में बंधे होने के कारण वह अपनी जुबान को बेबाकी से नहीं खोल पाते थे अब जेल से रिहाई के बाद ओम प्रकाश चौटाला फिर अपनी सियासी तर्ज में  दहाडेगे जिसका असर इनेलो के साथ साथ इनेलो छोड़कर गए नेताओं व कार्यकर्ताओं पर भी पड़ने की पूरी संभावना है।

पूर्व मुख्यमंत्री ओम पकाश चौटाला की  जेल से रिहाई का जहां उनकी सेहत पर अनुकूल असर डालेगा उसी तरह उनके सियासी संगठन पर भी प्रभाव देखने को मिलेगा ।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 31,411,262Deaths: 420,967
Close
Close