Breaking NewsJobs and carrierराजनीतीव्यापारहरियाणा

मत्स्य पालन में छिपी हैं युवाओं के लिए अपार संभावनाएं : जेपी दलाल

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने केन्द्रीय मत्स्य पालन मंत्री गिरीराज सिंह से मुलाकात कर झिंगा मछली पालन को बढावा देने के लिए योजनाएं लागू किए जाने की मांग की

चंडीगढ़ 18 जून। प्रदेश में मत्स्य पालन को बढावा देकर युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं को लेकर प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने केन्द्रीय मत्स्य पालन मंत्री गिरीराज सिंह से मुलाकात की। जेपी दलाल ने केन्द्रीय मंत्री से प्रदेश में मत्स्य पालन के उत्कृष्टता केन्द्र खोले जाने व झिंगा मछली पालन को बढावा देने के लिए योजनाएं लागू किए जाने की मांग की।

जेपी दलाल ने बताया कि प्रदेश में भाजपा सरकार ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन सहित अन्य क्षेत्रों में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को सूत्रपात किया है। इन योजनाओं से जहां इन क्षेत्रों में नई संभावनाओं को तलाशा गया है वहीं इसमें ऋण, खरीद केन्द्र, बीज की सुलभता देकर इसे सुविधाजनक बनाया गया है। वहीं, विभिन्न क्षेेत्रों में बीमा पॉलिसी लागू कर कृषि, पशुपालन व मत्स्य पालन को जोखिम रहित बनाया गया है। प्रदेश में मत्स्य पालन को बढावा दिए जाने को लेकर उन्होंने शुक्रवार को दिल्ली में केन्द्रीय मत्स्य पालन मंत्री गिरीराज सिंह से मुलाकात की है।
केन्द्रीय मंत्री से उन्होंने प्रदेश में किसी जगह पर मत्स्य पालन का उत्कृष्टता केन्द्र खोले जाने की मांग रखी है ताकि मत्स्य पालन के क्षेत्र में नई संभावनाओं को तलाशा जाए और मत्स्य पालक को कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिले। इसके अलावा प्रदेश में खारा पानी वाले क्षेत्रों में झींगा मछली पालन के लिए विशेष अनुदान दिए जाने व इसके लिए योजनाओं को लागू किए जाने की मांग रखी है।
उन्होंने बताया कि पशुपालन केा बढावा देेने के लिए सेक्स सीमेन टेक्नोलॉजी दूध उत्पादन में वृद्धि किए जाने की योजना, मुर्राह भैसों और गायों की नस्ल सुधार कर बेहतर नस्ल तैयार करने सहित अन्य विषयों पर चर्चा हुई। जेपी दलाल ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री ने उनकी मांगों पर विचार कर प्रदेश के लिए विभिन्न योजनाओं के क्रियांवन के लिए आश्वासन दिया है।

Donate Now
Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 33,347,325Deaths: 443,928
Close
Close