Breaking NewsFarmer Agitationराजनीतीहरियाणा

आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में नए गोदाम बनाने की संभावनाएं तलाशें अधिकारी: जय प्रकाश दलाल

Officials should explore possibilities of building new godowns in rural areas under 'Self-reliant India Campaign': Jai Prakash Dalal

चंडीगढ़, 6 अप्रैल – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में नए गोदाम बनाने की संभावनाएं जल्दी से जल्दी तलाशें। श्री दलाल आज यहां कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा भंडागार निगम तथा हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में इस बात की जानकारी दी गई  कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड व हरियाणा भंडागार निगम के बीच 11 स्थानों पर नए गोदाम बनाने के  लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसके तहत भंडागार निगम द्वारा कृषि विपणन बोर्ड की भूमि पर गोदामों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए नाबार्ड से भी फंड लिया जाएगा।

श्री दलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग, बोर्ड व निगम मिलकर कारोबार बढ़ाने की संभावित गतिविधियों का एक रोडमैप तैयार करें। विभाग और निगमों के बीच किसी प्रकार का विवाद नहीं होना चाहिए, आखिरकार खाली पड़ी सरकारी संपत्तियों का अधिकतम उपयोग किस प्रकार से हो, इस दिशा में काम करना है। तभी हम कृषि क्षेत्र में प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को सफल बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा भले ही भौगोलिक दृष्टि से एक छोटा प्रदेश है, परंतु खाद्यान्नों के उत्पादन में देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम तथा केंद्रीय भंडागार निगम के साथ भी बातचीत की जाए और राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक गोदाम बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाए।

यह भी पढ़े   उत्कृष्ट चिकित्सीय सेवाओं के लिए डॉक्टर पूनिया दम्पति हुए सम्मानित

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के गोकलपुर व दीपालपुर टहना (रेवाड़ी), नावां नारनौल तथा शिवा गुरुग्राम में कृषि फार्म हैं, जहां पर बीज विकास के लिए भूमि को पट्टï पर दिया जाता है। इन सभी की कुल भूमि 220 एकड़ से अधिक है। गोदाम के लिए 5 या 6 एकड़ की आवश्यकता रहेगी, इसलिए इस भूमि का उपयोग भी किया जा सकता है।

बैठक में हरियाणा भंडागार निगम के चेयरमैन श्री नयनपाल रावत, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा, हरियाणा भंडागार निगम के प्रबंध निदेशक श्री राजीव रतन, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री विनय सिंह, हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री हरदीप कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 14,291,917Deaths: 174,308
Close
Close