Breaking Newsक्राइम

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव को एक साल का सेवा विस्तार

One year extension to Director General of Police Manoj Yadav

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव (Haryana DGP Manoj Yadav) को केंद्र सरकार द्वारा एक साल का सेवा विस्तार दे दिया गया है। यादव के कार्यकाल को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य के गृह मंत्री अनिल विज में मतभेद थे।

वर्ष 1988 के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी यादव को 21 फरवरी 2019 को हरियाणा का डीजीपी नियुक्त किया गया था। उन्हें दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था। राज्य का पुलिस महानिदेशक पद संभालने से पहले वह खुफिया विभाग (आईबी) में थे, लेकिन 2019 में प्रतिनियुक्ति पर उन्हें उनके कैडर में भेजा गया था।

मनोज यादव को सेवा विस्तार दिए जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संवाददाताओं से कहा कि अगले आदेश तक डीजीपी को एक साल का सेवा विस्तार दिया गया है। खट्टर ने कहा कि आईबी चाहे तो एक साल से पहले यादव की प्रतिनियुक्ति रद्द कर सकती है।

बता दें कि सीएम खट्टर यादव को राज्य के डीजीपी के रूप में रखने के इच्छुक थे, जबकि गृहमंत्री अनिल विज उनके दो साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें हटाए जाने के पक्ष में थे।

विज ने पिछले सप्ताह अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को एक पत्र लिखकर इस मामले में यह कहते हुए विवाद को जन्म दे दिया था कि अधिकारियों के एक पैनल को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को अगले DGP के नाम पर विचार करने के लिए भेजा जाना चाहिए। इसके बावजूद कि मनोज यादव का चार साल से अधिक का कार्यकाल अभी बाकी है।

मनोज यादव ने 20 फरवरी को अपना दो साल का कार्यकाल पूरा कर लिया था, वहीं राज्य सरकार ने 7 जनवरी को उनका कार्यकाल अगले आदेश तक बढ़ा दिया था।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 14,291,917Deaths: 174,308
Close
Close