Breaking Newsराजनीती

संत रविदास मानवता के थे पथ प्रदर्शक : कृषि मंत्री

Sant Ravidas was a pioneer of humanity: Agriculture Minister

कृषि मंत्री ने संत रविदास सभा को 21 लाख की ग्रांट देने की घोषणा की ।
हलके विकास तथा गरीबों व किसानों की भलाई के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे : जे.पी.दलाल
अधिकारी जन सेवक बन कर करें कार्य
कहा : पी.एम.मोदी के नेतृत्व में विश्व में बढी है भारत की साख
सरकार हर वर्ग की भलाई के लिए कर रही है काम 
लोहारू विधानसभा क्षेत्र में 350 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं एवं विकास कार्यों पर युद्ध स्तर से काम जारी

सिवानी मंडी। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि संत रविदास किसी एक जाति या संप्रदाय के न होकर मानवता के पथ प्रदर्शक थे। उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए थी और वर्तमान में भी उनकी शिक्षाएं प्रकाश स्तंभ की तरह हमारा मार्गदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र को प्रगति और विकास के मामले में अग्रणी बनाने के लिए व गरीबों ओर किसानो की भलाई के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में 350 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाली विभिन्न परियोजनाओं एवं विकास कार्यों पर युद्ध स्तर से जारी है।

कृषि मंत्री शनिवार को स्थानीय गुरु रविदास मंदिर वार्ड नंबर- 3 में गुरु रविदास जन्मोत्सव विशाल समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे । संत गुरु रविदास सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी की 644 वीं जयंती पर आयोजित इस कार्यक्रम में आप सबके बीच पहुंच कर मुझे बड़ी खुशी हो रही है। उन्होंने गुरु रविदास जी के चित्र के समक्ष श्रद्धा सुमन अर्पित किए। महान संत गुरु रविदास की शिक्षाओं एवं आदर्शों को आधार मानकर गरीब एवं जरूरतमंद तथा आम नागरिकों की भलाई के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम प्रभावशाली ढंग से संचालित किए जा रहे हैं। लोहारू विधानसभा क्षेत्र में 350 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाली विभिन्न परियोजनाओं एवं विकास कार्यों पर युद्ध स्तर से कार्य चल रहा है।

यह भी पढ़े   Breaking: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किसान नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया

प्रगति और विकास के मामले में लोहारू क्षेत्र को सर्वश्रेष्ठ बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में समय-समय पर संत महात्माओं ऋषि-मुनियों पीर पैगंबरों और गुरुओं ने भूली भटकी मानवता को जीवन का सही रास्ता दिखाया है। ऐसे महापुरुषों में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी का नाम बड़े आदर से लिया जाता है। भक्ति प्रेम सभी मनुष्यों की आपस में बराबरी और भाईचारा उनकी शिक्षा का आधार थे । गुरु रविदास का जन्म आज से 644 वर्ष पहले हुआ था । लेकिन उनकी वाणी और शिक्षाएं आज भी नवीन प्रतीत होती हैं । गुरु रविदास जन्म जात संत थे । उन्होंने चौदहवीं सदी में भक्ति आंदोलन से समाज सुधार का साहसिक और ऐतिहासिक काम किया।

अधिकारी जनसेवक बनकर कार्य करे।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेत्तृत्व में विश्व में भारत की साख बढ़ी है और उन्होंने 370 ,35्र निष्क्रिय करना जैसे सभी वायदे पूरे किय है ।राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉक्टर बी. आर .अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत अनुसूचित जातियों के बीपीएल परिवारों, विमुक्त जनजाति और टपरिवास जाति के नागरिकों को अपने घरों की मरम्मत के लिए 50हजार रुपए की राशि अनुदान के तौर पर दी जा रही है।

मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतरजातीय विवाह शगुन योजना के तहत दी जाने वाली अनुदान राशि एक लाख से बढ़ाकर अढाई लाख रुपए कर दी गई है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों तथा सभी वर्गों की विधवाओं को उनकी लडक़ी की शादी पर 51हजार रुपए की राशि शगुन के तौर पर दी जाती है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए पोस्ट मैट्रिक स्तर तक की कक्षा वार 8000 से 12000 रुपए तक वार्षिक छात्रवृत्ति तथा पिछड़े वर्ग के दसवीं कक्षा के छात्रों को प्रतिशतता के आधार पर प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

यह भी पढ़े   न्यायालय परिसर में उत्पात मचाने वाले बन्दर को वन विभाग की टीम ने पकड़ा

कृषि मंत्री ने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में नहरों व माइनरो की टेल तक पानी पहुंचाने के लिए माइनरों का नव- निर्माण एवं रीमॉडलिंग का कार्य योजनाबद्ध ढंग से करवाया जा रहा है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी मिल सके। उन्होंने कहा कि इसके साथ- साथ जल घरों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जोहड़ो एवं तालाबों को भी पानी से भरवाया जा रहा है ताकि मवेशियों को भी पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उनके घर द्वार पर ही सुलभ करवाने के लिए सरकार द्वारा योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र को प्रगति और विकास के मामले में अग्रणी बनाने के लिए वे कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।

कृषि मंत्री ने संत रविदास सभा को 21 लाख की ग्रांट देने की घोषणा की ।

इस अवसर पर लालसिँह बड़वा, पूर्व चैयरमेन अनिल झाझडिया, नपा चैयरमेन सुरेश खटक, संजय राहड़, सुनील थेबड,रविंद्र मंढोली, वीरेंद्र श्योराण, राजीव श्योराण,वीरेंद्र लाम्बा, विजय पूनिया,रामफल श्योराण,प्रधान प्रकाश पवार, रविंद्र केडिया, राजेश केडिया, विजय,मनीराम, आत्माराम, विजय देहदू, मास्टर बलदेव सिंह ओमवती, दौलत राम सोलंकी कमल सैनी,गजानंद अग्रवाल, सेलीराम कादयान,जेपी दुबे,प्रधान सुरेंद्र सिंधु, , रोहतास स्योराण, सुनील सिरसी, कर्मबीर चहडिय़ा, सतबीर चहडिय़ा, सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी व कार्यकत्र्ता तथा महिलाएं उपस्थित रही।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 14,291,917Deaths: 174,308
Close
Close