हरियाणा

संत गुरु रविदास ने अपनी वाणी से दिया समतामूलक समाज का संदेश: जेपी दलाल

संत रविदास की जिला स्तरीय जयंति समारोह में बोले कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल

भिवानी, 27 फरवरी।        प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास ने समतामूलक समाज का संदेश दिया। वे मानव में किसी भी प्रकार के भेदभाव के खिलाफ थे। उन्होंने जाति-पाति व शोषण का डटकर विरोध किया। केंद्र व प्रदेश सरकार भी संत रविदास की शिक्षा व संदेश पर चलते हुए समतामूलक समाज की स्थापना में प्रयासरत है और समाज के हर वर्ग के लिए नीतियां लागू कर रही है।
श्री दलाल शनिवार को संत गुरु रविदास की 644 वीं जयंति पर स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कृषि मंत्री ने गुरु रविदास के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर व पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान चंडीगढ़ से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संदेश का सीधा प्रसारण दिखाया गया। अपने संबोधन में श्री दलाल ने कहा कि गुरु रविदास का जन्म ऐसे समय में हुआ, जब जाति-पाति व ऊंच-नीच का भेदभाव चरम सीमा पर थी। संत रविदास ने उस समय में समाज में किसी भी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करने के लिए अपनी वाणी का प्रयोग किया। उन्होंने समतामूलक समाज की स्थापना का संदेश दिया। वे किसी भी प्रकार के लोभ-लालच से कोसों दूर थे। स्वयं भगवान ने भी उनकी परीक्षा ली और वे अपने ईमान पर खरे रहे। संत रविदास ने यह सिद्ध किया कि यदि मन पवित्र है तो उसको परमात्मा की प्राप्ति के लिए कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं है।
उन्होंने कहा कि संत रविदास के सिद्धांतों व उपदेशों का अनुशरण करते हुए प्रदेश व केंद्र की सरकार समतामूलक समाज की स्थापना में निरंतर प्रयासरत है। सरकार हर वर्ग की भलाई के लिए नीतियां लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास व अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है। सरकारी योजनाओं का पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचाया जा रहा है। सरकारी सहायता राशि सीधे पात्र व्यक्तियों के खाते में पहुंचाए जा रहे हैं। परिणाम स्वरूप आज समाज का हर वर्ग प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी राष्ट्रवाद की भावना के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी देश व समाज तभी तरक्की करता है, जब प्रत्येक व्यक्ति समाज के निर्माण में अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि हमें समाज में किसी भी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करना होगा। सभी आगे बढऩे के समान अवसर देने होंगे, जो कि  मौजूदा सरकार द्वारा प्रदान  किए जा रहे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हूए उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कृषि मंत्री व अन्य मेहमानों का जिला प्रशासन की तरफ से अभिनंदन व आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में जिला प्रशासन की तरफ से कृषि मंत्री को शॉल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह, एसडीएम महेश कुमार, नगराधीश हरबीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट शंकर धूपड़, जेजेपी जिलाध्यक्ष विजय गोठड़ा, जिला महामंत्री हर्ष वर्धन मान, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार, पूर्व विधायक डॉ. शिव शंकर भारद्वाज, मोर्चा व प्रकोष्ठ प्रभारी शिव कुमार परासर, पूर्व जिला प्रधान नंदराम धानिया, ठॉ. विक्रम सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष बिशभंर अरोड़ा, रमेश लालावास, जिला मीडिया प्रभारी सोनू सैनी, सह मीडिया प्रभारी अजय गोविंदपुरा, अनुसूचित प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष एडवोकेट मनमोहन भुरटाना, जिला कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार, कृष्ण नंबरदार, राजकुमार सैनी, रमेश सैनी, एडवोकेट नरेंद्र कांटीवाल, रोशन लाल, शीला तंवर, ईश्वर मान के अलावा अनेक गणमान्य नागरिक व अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 14,291,917Deaths: 174,308
Close
Close