हरियाणा

कल्याण विभाग ने दी नागरिकों दी योजनाओं की जानकारी

बवानीखेड़ा की वाल्मीकि चौपाल में आयोजित किया गया कार्यक्रम

भिवानी/बवानीखेड़ा, 25 फरवरी।        कल्याण विभाग द्वारा वीरवार को बवानीखेड़ा में बाईपास रोड़ पर स्थित बाल्मीकि चौपाल में एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के तहत मिलने वाली कानूनी व आर्थिक सहायता की जानकारी दी गई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि डॉ बी.आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के व्यक्तियों जिनका मकान मरम्मत योग्य है उन्हें 50 हजार रुपए की राशि एक मुश्त दिए जाने का प्रावधान है। प्रार्थी द्वारा मरम्मत के लिए हरियाणा सरकार के किसी विभाग से पहले अनुदान प्राप्त नहीं होना चाहिए। अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम, 1989 के तहत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों पर गैर अनुसूचित जाति के व्यक्तियों द्वारा किए जाने वाले अत्याचारों जैसे भूमि अनाधिकृत कब्जा, कत्ल, डकैती, बलात्कार, आगजनी तथा नरसंहार से पीडि़त हो को 85 हजार रुपए से 8 लाख 25 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता पीडि़तों को दिए जाने का प्रावधान है।
इसी प्रकार से मुख्यमंत्री सामाजिक समरस्ता अन्र्तजातीय विवाह शगुन योजना के लाभ पाने के लिए गैर अनुसूचित जाति के लडक़े/लडक़ी द्वारा विवाह करने पर दो लाख 50 हजार रुपए दिये जाने का प्रावधान है। इसमें एक लाख 25 हजार रुपए की राशि संयुक्त बैंक खाता में व 1 लाख 25 हजार की राशि तीन वर्ष की एफ.डी. के रूप में प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती है। अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को अदालती मुकदमों की पैरवी को सुगम बनाने के लिए कानूनी सहायता के तौर पर 11 हजार रुपए उपलब्ध करवाने का भी प्रावधान है। उन्होंने नागरिकों को पंचायत प्रोत्साहन राशि, डॉ. बीआर अम्बेडकर मेधावी छात्र योजना, सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम, अनूसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग से सम्बन्धित संस्थाओं एवं सोसायटीज को दी जाने वाली वित्तीय सहायता, अनुसूचित जाति के छात्रों हेतू पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना,  अन्य पिछड़़े वर्ग के छात्रों हेतु पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना,  अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को विभिन्न उच्च प्रतियोगी/प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी हेतू आर्थिक सहायता, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना सहित विभाग की सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम के दौरान नप चेयरमैन प्रतिनिधि हरजीत सिंह, पूर्व चेयरमैन कपूर वाल्मीकि, एमसी मीना, बच्चन सिंह व हिम्मत सिंह तथा तहसील कल्याण अधिकारी अश्विनी कुमार और राजकुमार मौजूद रहे।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 14,291,917Deaths: 174,308
Close
Close