हरियाणा

नारी सम्मान में जिला प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग मनाएगा वूमन वीक

जिलाभर में होंगे विभिन्न कार्यक्रम, कम लिंगानुपात वाले गांवों में बेटियों के नाम से लगेंगी नेम प्लेट

भिवानी, 23 फरवरी।         जिला प्रशासन और महिला एवं  बाल विकास विभाग द्वारा एक से पांच मार्च तक नारी सम्मान में वूमन वीक का आयोजन किया जाएगा। यह भव्य आयोजन भिवानी की हर महिला और लड़कियों को हरियाणा सरकार के उस सपने के साथ जोड़ेगा, जहां लड़कियों के नाम से घर-परिवार की पहचान हो। जिला प्रशासान द्वारा इस कार्यक्रम को चौ. बंसीलाल विश्व विद्यालय के विद्यार्थियों के सहयोग से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।
यह महज महिला सप्ताह नहीं है बल्कि इसके माध्यम से महिलाओं को उनकी पहचान, सम्मान, स्वास्थ्य, खेल के साथ-साथ उन्हें अपनी कामयाबियों की कहानी कहने के लिए खुला मंच मिलेगा। कार्यक्रम की शुरुआत प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अपना बलिदान देने वाले गांव रोहनात से की जाएगी। इस दिन इस गांव के अलावा जिला में करीब तीन हजार घरों पर बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाई जाएंगी। जिला के अधिकारियों व कर्मचारियों के घरों पर भी उनकी बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाई जाएंगी।
यह कार्यक्रम नारी के बाल व किशोर मन से लेकर उसके दुर्गा शक्ति रूप को भी जिले की हर बेटी के भीतर आत्मरक्षा प्रवृति को जागृत करने का काम करेगा। इस आयोजन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भिवानी जिला प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग किया जाएगा। प्रशासन अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के सोशल मीडिया का भी सहयोग ले रहा है।
वूमन वीक में इस प्रकार होंगे कार्यक्रम
वूमन वीक के प्रथम दिन बेटियों के घरों पर नेम-प्लेट लगाने के अलावा महिलाओं व किशोरियों का स्वास्थ्य चैक अप किया जाएगा। स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। महिलाओं को पोषाहार की जानकारी दी जाएगी। लीड बैंक द्वारा लोगों को ऋण सहायता की जानकारी दी जाएगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वनिर्मित वस्तुओं की स्टॉल लगाई जाएंगी। स्कूली छात्राओं द्वारा बालिका मंच का आयोजन किया जाएगा। गांव में श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग, मार्केट कमेटी सहित प्रमुख विभाग भी अपनी-अपनी योजनाओं की जानकारी देंगे। प्रथम दिन ही जिला में तिगड़ाना, चांग, किकराल, सिवानी, सुरपुरा, बहल, औरंगनगर, भुरटाना, भिवानी शहर में हनुमान ढाणी, डाडम, सरल, हेतमपुरा, गोलागढ़, प्रह्लादगढ़ और गोलपुरा में घरों पर बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाई जाएंगी।
दूसरे दिन भीम स्टेडियम से रवाना होगी पिंकाथन
वूमन वीक के दूसरे दिन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भीम स्टेडियम भिवानी में पिंकाथन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभाग की वर्कर, हेल्पर के अलावा आशा वर्कर, स्कूली छात्राएं शामिल होंगी। महिलाओं के लिए संदेश वाहक पिंक वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा, जो प्रत्येक खंड के कम लिंगानुपात वाले दो गांवों में जाएगी।
तीसरे दिन दी जाएगी पुलिस व अन्य जरूरी सहायताओं की जानकारी
तीसरे दिन विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में छात्राओं को कानूनी सहायता, पुलिस सहायता, पीएनडीटी एक्ट आदि की जानकारी दी जाएगी, जिसमें महिला विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्राओं को जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को वेबीनार के माध्यम से अन्य स्कूलों के साथ जोड़ा जाएगा।
चौथे दिन भीम खेल परिसर में आयोजित होंगी खेल प्रतियोगिता
वूमन वीक के चौथे दिन स्थानीय भीम खेल परिसर में खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें 30 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं भाग लेंगी। इन प्रतियोगिताओं में 400 मी. रेस, सेक रेस, मटका रेस, निंबू-चम्मच रेस और म्यूजिक चेयर रेस का आयोजन किया जाएगा। खेल प्रतियोगिता में प्रत्येक खंड से महिलाएं भाग लेंगी।
पांचवे दिन बाल भवन वाटिका में लगेगा किशोरी मेला
प्रतियोगिता के पांचवे दिन स्थान बाल भवन वाटिका में एक किशोरी मेले के नाम से मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जिला के महिला स्वयं सहायता समूह के अलावा हिसार, फतेहाबाद, नूंह की महिला ग्रुप भी भाग लेंगी, जो उनके द्वारा तैयार की गई वस्तुओं का प्रदर्शन करेंगी। मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टॉल लगाई जाएंगी। मेले में महिला पुलिस द्वारा दुर्गा शक्ति एप व पुलिस सहायता की जानकारी दी जाएगी।
बॉक्स
इस बारे में उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने बताया कि वूमन वीक में होने वाले कार्यक्रमों को सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाएगा,जिसमें चौ. बंसीलाल विश्व विद्यालय के विद्यार्थियों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की बेहतरी के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं।
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी परणीता गोस्वामी ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियों पूरी की जा रही हैं। विभाग की सभी सीडीपीओ, सुपरवाईजर और आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर को जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 11,079,979Deaths: 156,938
Close
Close