Breaking Newsहरियाणा

129 वे शाह मस्ताना जी महाराज के जन्मोत्सव पर कुल का क्राऊन मुहिम के तहत हुई 24वीं शादी

On the birth anniversary of 129th Shah Mastana Ji Maharaj, the 24th marriage of Kul took place under the Crown Campaign

16 युगल विवाह बंधन में बंधे
राजेंद्र कुमार
सिरसा । डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक शाह मस्ताना जी महाराज का 129वां पावन अवतार दिवस मानवता भलाई कार्यों को समर्पित रहा। इस पावन अवसर पर निराश्रयों को मकानों की चाबियां, 130 गर्भवर्ती महिलाओं व जरूरतमंदों को गर्म वस्त्रों सहित जरूरत के सामान की किट दी गई। नामचर्चा के दौरान सरकार द्वारा निर्धारित सेनेटाइजेशन, मास्क लगाना और सोशल डिस्टेसिंग आदि नियमों का पालन किया गया।

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा में ‘कुल का क्राऊन’ के तहत शादी के लिये सजी दुल्हन।

पावन अवतार दिवस पर सोमवार को शाह सतनाम जी धाम में नामचर्चा का आयोजन किया गया। इसके पश्चात कविराज भाइयों ने भक्तिमय भजनों के माध्यम से सतगुरु की महिमा का गुणगान किया। तदोपरांत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की एक रिकॉर्डिड वीडियो चलाई गई, जिसमें बेपरवाह साई मस्ताना जी महाराज के पवित्र जीवन और उनके मानवता पर किए गए परोपकारों पर प्रकाश डाला। पूज्य गुरु जी के रिकॉर्डिड वचनों को बड़ी-बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से पंडाल में मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेसिंग सहित नियमों का पालन करते हुए साध-संगत ने तन्मयता से सुना। इस अवसर पर बेपरवाह साई शाह मस्ताना जी महाराज के सृष्टि और मानवता पर परोपकारों को दर्शाती एक डॉक्टयूमेंट्री भी चलाई गई। नामचर्चा के दौरान डेरा द्वारा शुरू की गई बेटी से वंश चलाने की मुहिम ‘कुल का क्राऊन’ के तहत 24वीं शादी आयोजित की गई। वहीं आशियाना मुहिम के तहत कल्याणनगर ब्लॉक, सिरसा और मोगा ब्लॉक (पंजाब) की साध-संगत द्वारा बनाए गए मकानों की चाबियां पात्र परिवारों को सौंपी गई। इसके अलावा डेरा सच्चा सौदा की मर्यादानुसार दिलजोड़ माला पहनाकर 16 युगल विवाह बंधन में बंधे।
उल्लेखनीय है कि  शाह मस्ताना जी महाराज ने सन् 1891 में कार्तिक की पूर्णमासी के दिन गाँव कोटड़ा, तहसील गंधेय जिला बिलोचिस्तान (वर्तमान में पाकिस्तान में है) में पूज्य पिता पिल्लामल जी व पूज्य माता तुलसां बाई जी के घर अवतार धारण किया। आपजी ने 29 अप्रैल 1948 में डेरा सच्चा सौदा की नींव रखी।
फ़ोटो विवरण:03,04:-सिरसा के डेरा सच्चा सौदा में
‘कुल का क्राऊन’ के तहत शादी के लिये सजी दुल्हन।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 10,639,684Deaths: 153,184
Close
Close