Breaking Newsराजनीतीहरियाणा

हर एक बैरीगेड़ तोड़ कर दिल्ली पहुंचेगे किसान-गिरफ्तारीयों से आन्दोलन और तेज होगा-राजेन्द्र आर्य

Every barricade will break and reach Delhi, the agitation will be further intensified due to farmer arrests - Rajendra Arya

भारतीय किसान मजदूर नौजवान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र आर्य दादूपुर ने कहा कि 26 नवम्बर को दिल्ली कूच के किसानों के आन्दोलन को दबाने के लिए हरियाणा पुलिस ने बड़े स्तर पर किसानों की गिरफ्तारीयां की हैं व ज्यादा से ज्यादा किसानों की गिरफ्तारियां बदस्तूर जारी हैं। जिसका किसानों में भारी रोष है व आगे आने वाले समय में भाजपा को इसका राजनीतिक खामियाजा भुगतना पड़ेगा। किसान आन्दोलन का नेतृत्व कर रहे किसान नेता राजेन्द्र आर्य दादूपुर ने कहा कि प्रदेश व देश में चल रहे किसान आन्दोलन की अनदेखी के चलते किसान, मजदूर, गरीब, मजलूम, गांव, देहात का हर तीसरा व्यक्ति मानसिक विकार (मेंटल डिसआर्डर) का शिकार हो रहा है।

गम्भीर आघोतोत्तर मानसिक दबाव सम्बन्धी डिसआर्डर (पोस्ट ट्रोमा स्टै्रस डिसआर्डर-पीटीएसडी) का रोगी हो रहा है। व्यस्क किसानों व मजदूरों में अवसाद का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। केन्द्र सरकार के तीन काले कानूनों के कारण खेती की अपेक्षा से देश व प्रदेश में मंदी लगातार बढ़ रही है। प्रशासन की सख्ती के चलते अब किसानों ने अपनी रणनीति में बदलाव कर दिया है। पंचकुला, यमुनानगर, अम्बाला, कैथल, करनाल के किसान कल अम्बाला के मोहड़ा अनाज मण्डी के गेट पर इका होंगे जबकि पहले 25 नवम्बर को शम्भु बार्डर पर इका होने का प्रोग्राम बनाया गया था।

पानीपत किसान भवन में दिल्ली जाने वाले किसानो के लिए रहने व खाने की व्यवस्था कर दी गई है। राजेन्द्र आर्य ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि पंजाब व राज्यस्थान की तर्ज पर हरियाणा के किसानों के हितों के लिए ठोस पैरवी करें व केन्द्र सरकार पर तीनों काले कानून खारिज करने व चौथा कानून न्यूनतम समर्थन मुल्य पर फसल खरीद गारंटी व सही समय पर भुगतान गारंटी का कानून बनवाने के लिए दबाव बनाए।

किसान नेताओं की गिरफ्तारी से घबराने की आवश्यक्ता नही: राजेन्द्र आर्य

किसानों के लिए संदेश जारी करते हुए राजेन्द्र आर्य ने कहा कि सरकार के हर हथकण्डे को काटेगे। किसानों को किसान नेताओं की गिरफ्तारी से घबराने की आवश्यक्ता नही है। रास्ते में आने वाले सभी बैरीगेट तोड़ कर किसान आगे बढ़े। हर किसान अपने आप को किसान आन्दोलन का नेता समझे। प्रशासन की जोर जबरदस्ती के कारण आन्दोलन ज्यादा भडक़ गया है। किसान साथी पहले से ज्यादा संख्या में दिल्ली पहुंचे। दिल्ली में घुसने व इक्टठा होने के लिए पांच प्वाईट निर्धारित किए गए हैं जिनमें से एक कुंडली बार्डर के पास राजीव गांधी एजुकेशन सिटि, बहादुरगढ़, गुरुगांव व शेष दो प्वाईंट उत्तर प्रदेश की सीमा के साथ लगते इन पांचों रास्तों से किसान रामलीला ग्राऊंड दिल्ली पहुंचेगे। हरियाणा की सीमाएं सील करने व दिल्ली में कृ फ्यू लगाने की सरकार की साजिश को नाकामयाब करेंगे। किसी भी जान व माल की हानि के लिए हरियाणा व केन्द्र सरकार जिम्मेवार होंगी।

Donate Now
Back to top button