हरियाणा

दुष्यंत चौटाला के निर्देश के बाद बाजरा बेचने के लिए दोगुने जारी किए टोकन : गोठड़ा

भिवानी, 24 अक्तूबर : अपना बाजरा बेचने के लिए किसानों को काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ रहा था बवानी खेड़ा व ढिगावा मंडी में हर रोज 20 से 25 किसान ही अपना बाजरा बेच पा रहे थे।  गौरतलब है कि ढिगावा  बवानी खेड़ा मंडी में  रोजाना 24 किसानों के ही टोकन आ रहे थे। जबकि ढिगावा में सबसे ज्यादा किसानों के बाजरा बेचने के लिए  पंजीकृत करवाया हुआ था। ओर साथ ही दादरी जिले के बढड़ा विधान सभा के भी डेढ़ दर्जन गांवो की किसानों ने भी ढिगावा मंडी में पंजीकरण करवाया हुआ है।
22 तारीख से ढिगावा मंडी में 24 की बजाए सर्वाधिक 150 किसानों को टोकन जारी कर दिए गए है। इसके अलावा बवानीखेड़ा मंडी सहित सभी सातों पक्की मंडियों में टोकन डबल कर दिए है। ओर इसके अलावा जिलेभर की सभी ग्रामीण खरीद केंद्रों पर भी टोकनों की संख्या डबल कर दी गई है यह जानकारी देते हुए जेजेपी पार्टी के जिला प्रधान विजय सिंह गोठड़ा ने बताया कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के निर्देश के बाद जिले की सभी कच्ची व पक्की अनाज मंडियों में टोकनो की संख्या दोगुनी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि खरीद एजेंसियों द्वारा भंडारण कि समस्या के चलते कम टोकन जारी किए जा रहे थे। क्युकी साथ साथ ही गोदामों में लगे सरसो व पुराने बाजरे के भंडार के उठान का कार्य भी चल रहा था। जी की पंजाब में ट्रांसपोर्ट की समस्या कि वजह से बाधित था।
अब जैसे जैसे गोदामों में भंडारण के लिए स्पेस मिल रहा है वैसे वैसे टोकनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उम्मीद है कि जल्द ही टोकनों की संख्या तीन गुना कर दी जाएगी।  उन्होंने बताया की टोकनो संख्या बढ़ाने के लिए किसान ओर आढ़ती लगातार मांग कर रहे थे।उन्होंने ने बताया कि उन्होंने टोकन बढ़ाने की मांग के लिए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मंडी वार चर्चा की थी जिसके बाद उप मुख्यमंत्री के निर्देश पर भिवानी और दादरी जिले की सभी मंडियों में अब दोगुनी संख्या में किसान अपना बाजरा बेच पाएंगे।
इसके अलावा भिवानी जिले में चहड कला,खरखड़ी, सिंघानी, पहाड़ी, संडवा,पटौदी,सरल सहित दर्जनों गावो में   गावो में चकबंदी नहीं हुई है उन गावो के किसानों को फसल बेचने में आ रही प्रेशानिके बारे में भी डिप्टी सीएम को अवगत कराया गया। गौरतलब है कि जिन गावो में चकबंदी नहीं हुई है।उनमें किसानों ने बीघा बिष्वा से पंजीकरण करवाया हुआ है जबकि पोर्टल पर उन किसानों का भी कनाल ओर मरला के हिसाब से फीड हुआ है जिससे किसान की कम फसल पंजीकृत हो रही है।तो उन्होंने जल्द हि इस समस्या का भी समाधान करने का भरोसा दिलवाया।
उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि खरीद प्रक्रिया में किसी प्रकार की दिक्कत किसानों को नहीं आने दी जाएगी ओर जे जे पी इस मामले सतर्क रहकर हर समस्या का तुरंत समाधान करवाएगी।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 9,534,964Deaths: 138,648
Close
Close