Breaking Newsबिज़नेसहरियाणा

नक़्शे पास करण आले ऑनलाइन पोर्टल का नक्शा बिगड्या , दो महिन्यां तैं हरयाणे के 80 शहरां के लोग परेशान, सरकार के खजाने म्हैं भारी नुकसान

Web portal approving maps of buildings online in all 80 cities, stalled since two months

सभी 80 शहरों में भवनों के नक्शे ऑनलाईन स्वीकृत करने वाला वैब पोर्टल दो महीने से ठप्प
शहरी निकाय मंत्री विज से ऑनलाईन बिल्डिंग प्लान अप्रुवल सिस्टम का वैब पोर्टल खुलवाने की मांग
वेब पोर्टल चलाने वाली निजी कम्पनी को ब्लैकलिस्ट करने की कारवाई जारी

चंडीगढ़ l प्रदेश के सभी 80 शहरों में पिछले दो महीने से ऑनलाईन बिल्डिंग प्लान अप्रुवल सिस्टम (एचओबीपीएएस) के वैब पोर्टल सुचारू कराने के लिए आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने शहरी स्थहानीय निकाय मंत्री अनिल विज से मांग की है।
आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने बताया कि पिछले दो महीने से प्रदेश की सभी 80 नगरपालिकाओं, नगर निगमों व नगरपरिषदों के अंतर्गत भवनों के नक्शे पास कराने के लिए जनता परेशानी में भटक रही है। शहरी निकाय विभाग का पोर्टल पिछले दो महीने से पूरी तरह से बंद पड़ा है। ऑफलाईन नक्शा फाईल जमा कराने का भी कोई विकल्प ना होने से जनता धक्के खा रही है। शहरों में भवन निर्माण करने से पहले नगरपालिका, नगर निगम, नगर परिषदों से नक्शा स्वीकृत कराना कानूनी तौर पर जरूरी होता है। वर्ना नगर निकाय के अधिकारी भवन को गिरा देते हैं, भारी जुर्माना लगाते हैं व कोर्ट केस तक करते हैं।

बैंक भी हाउसिंग बिल्डिंग लोन बिना स्वीकृत नक्शे के नहीं देते हैं। लेकिन नगर निकाय विभाग द्वारा संचालित वैब पोर्टल पिछले दो महीने से पूर्णत: ठप्प होने से भवनों के नक्शे स्वीकृत होना तो दूर , अप्लाई तक नही हो रहे। पहले से ऑनलाइन किये हुए नक्शों के आवेदन भी नगर निकायों में स्टाफ की साइट भी ठप्प होने से पास नहीं हो रहे हैं। जिस कारण नक्शे पास कराने के लिए जनता भटक रही है, कोई सुनने वाला नहीं। इससे सरकार को रोजाना लाखों रूपये की राजस्व हानि हो रही है। विवश लोग बिना नक्शा पास कराए ही निर्माण कर रहे हैं।

यह भी पढ़े   न सिफारिश मानी न रूतबा देखा, नियम उल्लंघना पर एसडीएम ने किया चालान

कपूर ने बताया कि इस वैब पोर्टल के बंद होने के पीछे कारण इस पोर्टल को संचालित करने वाली निजी ठेकेदार कम्पनी व शहरी स्थानीय निकाय विभाग के बीच पेमेंट के भुगतान का कोई विवाद है।आरटीआई से प्राप्त सूचना मुताबिक सरकार द्वारा इस कम्पनी को ब्लैक लिस्ट करने की प्रक्रिया जारी है । लेकिन इस सबका खामियाजा प्रदेश की जनता बुरी तरह भुगत रही है।
कपूर ने शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज को पत्र भेजकर ऑनलाईन सिस्टम के वैब पोर्टल को तुरन्त चालू कराने व जब तक चालू ना हो तो ऑफलाईन फाईल जमा करने की व्यवस्था कराने की मांग की है।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 9,534,964Deaths: 138,648
Close
Close