Breaking Newsबिज़नेसहरियाणा

आने वाले समय में पैक्स शाखाओं को किया जाएगा कंप्यूटराईड: डॉ. बनवारी लाल

सहकारी बैंक की वार्षिक आम सभा की 35 वीं बैठक में बोले सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल
भिवानी, 10 सितंबर। प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेशभर की पैक्स को कंप्यूटराईजड किया जाएगा, जिससे सारा रिकार्ड ऑन लाईन हो जाएगा। इससे और अधिक पारदर्शिता से काम होगा। सहकारिता बैंक के माध्यम से लोगों को प्रदेश व केंद्र सरकारी की अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की आत्म निर्भर बनने का आधार भी सहकारिता पर ही निर्भर है। उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण राशि की अदायगी करने के लिए जागरूक करना जरूरी है।

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल वीरवार को स्थानीय सहकारी बैंक में बैंक की आम सभा की 35 वीं वार्षिक बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। बैठक की कार्यवाही प्रदीप शर्मा की अध्यक्षता में चली। बैठक को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारिता बहुत बड़ा विभाग है, जो सीधे आम आदमी व किसान से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार सहकारिता बैंक के माध्यम से लोगों अनेक प्रकार की सुविधा दे रही है, जिसमें पेंशन योजनाएं, प्रदेश व केंद्र की अनेक कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। इसमें किसानों से संबंधित योजनाएं भी प्रमुख रूप से सीधे तौर पर जुडी हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद-बीज भी सहकारिता बैंक के माध्यम से गांवों में पैक्स के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि लोगों के दिमाग से बैंक के पैसे को नहीं लौटाने की धारणा को निकालना होगा। इसके लिए किसानों को जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि ऋण को समय पर अदा करने पर किसानों के समक्ष एमसीएल बनवाने की समस्या नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रदेश सरकार की ऋण अदायगी ब्याज माफी आदि विशेष स्कीमों का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान सहकारी बैंक से जुडक़र व ऋण लेकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। किसानों को पशुधन के्रडिट कार्ड पर एक लाख 60 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी से दिया जा रहा है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन को बैंक से संबंधित योजनाओं के बारे में जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें।
पैक्स समिति सदस्यों ने रखी अपनी समस्याएं
इस दौरान जिला भिवानी के अलावा दादरी से भी पैक्स सदस्य शामिल हुए, जिन्होंने मंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं व सुझाव रखे। बैठक में रामशरण ढिगावा, अमरजीत दादरी, धर्मपाल डोहका, जयपाल लोहारू, अनिल पटौदी व प्रीतम ने पैक्स से संबंधित समस्याएं रखी। पैक्स प्रतिनिधियों से स्टाफ की कमी, मानदेय व उनके बैठने के लिए कोई उपयुक्त जगह का प्रबंध करवाने की मांग रखी। इस पर सहकारिता मंत्री ने उनकी समस्याओं को हर संभव पूरा करवाने का आश्वासन दिया।
बैंक के महाप्रबंधक सुरेशपाल ने प्रस्तुत की प्रगति रिपोर्ट
बैठक में बैंक की प्र्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए महाप्रबंधक सुरेश पाल ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार बैंक द्वारा पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना की चालू की गई है और 425 किसानों के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्र फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना आदि का लाभ पात्र लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है। सुविधा देने के मामले में सहकारी बैंक ने प्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया है। लोगों को मोबाईल बैंकिंग की भी सुविधा दी जा रही है। उन्होंने विस्तार से बैंक की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस दौरान मंत्री ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को समक्ष खाद-बीज की समस्या न आने दें। पैक्स को समय पर खाद दिलवाना सुनिश्चित करें।
बैंक के निष्ठावान कर्मचारियों को किया सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान सहकारिता मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान निष्ठावान व कर्मठ कर्मचारियों व पैक्स प्रबंधकों को सम्मानित किया। मंत्री ने जयवीर सिंह, कर्मवीर, सरोज ग्रेवाल, कैलाश चंद्र, विजय कुमार, रामफल, राजबीर सिंह, रवि कुमार, संजय कुमार को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
इस दौरान विधायक घनश्याम दास सर्राफ, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, बैंक की सहायक रजिस्ट्रार सुनीता ढ़ाका, डीडीएम नाबार्ड सोहनलाल सहित अनेक बैंक अधिकारी, कर्मचारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
** **
लोक निर्माण विश्राम गृह में पार्टी पदाधिकारियों से रूबरू हुए सहकारिता मंत्री
पेयजल समस्या के समाधान के लिए मंत्री ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश
भिवानी, 10 सितंबर। सहकारी बैंक की आम सभा की बैठक में शामिल होने से पहले सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में पहुंचे। यहां पर भाजपा के नव नियुक्त जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़ व अन्य पार्टी पदाधिकारियों ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया।
यहां पर सहकारिता मंत्री ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बातचीत की। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं ने मंत्री के समक्ष शहर में कई जगहों पर पेजयल व सीवरेज व्यवस्था ठप होने की समस्याएं रखी। इस पर सहकारिता मंत्री ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बुलाया और उनको निर्देश दिए कि शहर में लोगों को पेयजल व सीवरेज से संबंधित समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां भी सीवरेज ठप है, उनको तुरंत प्रभाव से दुरूस्त किया जाए और पेयजल पाईप लाईन की लीकेज को ठीक किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पेयजल मिलना चाहिए।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की हर प्रकार की समस्या के समाधान के प्रति गंभीर है। किसानों को फसल नुकसान की रिकार्ड मुआवजा राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि विपक्ष का काम सरकार पर आरोप लगाने का है, जबकि सरकार किसान हितैषी निर्णय ले रही है। उन्होंने कहा कि सरकार हर वर्ग की भलाई के लिए कार्य कर रही है। विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंंने कहा कि किसानों के साथ किसी प्रकार से अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।
इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार, मीना परमार, वीरेंद्र कौशिक, ठॉ. विक्रम सिंह, संदीप श्योराण, नगर मंडल अध्यक्ष विनोद चावला, विवेकानंद मंडल अध्यक्ष सुभाष तंवर, पार्षद मुकेश रहेजा, बृजपाल सिंह व सोनू सैनी आदि मौजूद रहे।

Back to top button
x

COVID-19

India
Confirmed: 8,137,119Deaths: 121,641
Close
Close