Breaking Newsहरियाणा

एसडीओ आंचल जैन के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए रणजीत सिंह ने

Ranjit Singh directed to take action against SDO Anchal Jain

चंडीगढ़, 2 अगस्त- हरियाणा के जेल, विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह ने आज सिरसा के लघु सचिवालय स्थित जलघर का औचक निरीक्षण किया तथा ड्यूटी में लापरवाही बरतने व जलघर में साफ-सफाई को लेकर कोताही बरतने पर संबंधित एसडीओ आंचल जैन के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने सैक्टर-19 व गांव के जलघरों का भी निरीक्षण किया।
विद्युत मंत्री श्री रणजीत सिंह ने कहा कि ड्यूटी में किसी प्रकार की कोताही को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आमजन को सुविधाएं सरलता व सुलभता से उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सरकार का प्रयास है कि पंक्ति के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिले।
उन्होंने हिदायत दी कि सभी विभागों के अधिकारी नागरिकों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करें और उनकी समस्याओं को ध्यान व विनम्रता से सुनें। इसके लिए सभी विभाग आपसी समन्वय व तालमेल से कार्य करें ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को मिल सके।
विद्युत मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में, विशेष रूप से गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति में कोई कमी न रहे और लोगों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो।
श्री रणजीत सिंह ने निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों से जिले में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए विभाग द्वारा बनाई गई विस्तृत योजना की भी जानकारी ली।
उन्होंने पंजुआना जलघर में बन रहे अतिरिक्त टैंक के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस टैंक का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करवाएं ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिलना शुरु हो। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में उच्च गुणवत्ता की निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जाए जिससे लंबे समय तक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। इसके लिए अधिकारी निर्माण अवधि के दौरान समय-समय पर जलघर का निरीक्षण कर निर्माण सामग्री की जांच करें।
विद्युत मंत्री ने कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए जलघरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और पानी को स्वच्छ बनाने के लिए दवा आदि का भी प्रयोग करें।
श्री रणजीत सिंह ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कॉलोनियों में पहुंच रहे पानी की समय-समय पर सैंपलिंग करें जाए। उन्होंने कहा कि यदि कहीं पाइप लाइन लीकेज है तो उसे तुरंत दुरुस्त करवाया जाए ताकि अनावश्यक पानी न बहे।
उन्होंने कहा कि समय-समय पर लोगों को जल बचाव के लिए भी जागरुक करें और पानी का सही इस्तेमाल के बारे में प्रेरित करें। गांव स्तर पर अभियान चलाकर व जागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जल बचाओ मुहिम से जोड़ा जाए।
विद्युत मंत्री ने कहा कि वर्ष 2024 तक हर घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। इसके लिए संबंधित विभाग योजनाबद्ध तरीके से कार्य करे ताकि कोई भी घर स्वच्छ पेयजल से वंचित न रहे।

x

COVID-19

India
Confirmed: 2,088,611Deaths: 42,518
Close