Breaking Newsराजनीतीहरियाणा

विश्व जनसँख्या दिवस पर आपातकाल में नसबंदी का किस्सा-हरियाणा विधान सभा में नसबंदी को लेकर रोचक सवाल जवाब

The story of sterilization during emergency on World Population Day - Interesting questions about sterilization in Haryana Legislative Assembly

एंडी हरयाणा-10
चौधरी की चौपाल
आज विश्व जनसँख्या दिवस पर
जो दो तीन बच्चों पर ऑपरेशन करवाये वो ज्यादा बहादुरी करता है
अगर किसी मंत्री ने 11वां बच्चा पैदा किया हो तो
क्या मुख्यमंत्री सभी मंत्रियों का ऑपरेशन करवा देंगे ?

Scandal: The gravel game - Indiascope News - Issue Date: May 31, 1977आपात काल के दौर में सरकार जायज नाजायज तौर पर जनसँख्या नियंत्रण के लिए खूब परिवार नियोजन के ऑपरेशन कर रही थी।
9 जुलाई 1976 को हरियाणा विधान सभा की बैठक मे परिवार नियोजन से संबंधित चौधरी शिवराम वर्मा के सवाल पर तत्कालीन मुख्यमंत्री बनारसी दास गुप्ता जवाब दे रहे थे कि अगर कोई 2 या 3 बच्चो पर आपरेशन करवाये तो ज्यादा बहादुरी करता है अगर 5 या 7 बच्चो पर करवाये तो क्या फायदा।
तभी जींद के विधायक चौधरी दल सिंह ने सवाल किया कि ऐसे लोगों के भी ऑपरेशन हो रहे हैं जो औलाद करने के काबिल ही नहीं है और कई ऐसे लड़कों के भी ऑपरेशन हुए हैं जिनके अभी बच्चे नहीं है मुख्यमंत्री बनारसी दास ने जवाब दिया ऐसी कोई बात नहीं है अगर कोई बगैर बच्चो वाले ने ऑपरेशन के लिए कहा होगा तो कर दिया होगा चौधरी दलसिंह के नोटिस में ऐसा कोई ऑपरेशन है तो बताया जाए ऐसे ऑपरेशन को हम ठीक भी कर देंगे।

इसी बीच चौधरी पीरचंद ने सवाल किया कि अगर किसी मंत्री ने 11वां बच्चा पैदा किया हो तो क्या उसके ऑपरेशन का इंतजाम करेंगे।

इसका कोई जवाब नही दिया गया ।

इसके बाद चौधरी दल सिंह ने कहा आज प्रेक्टिकल करने का जमाना है क्या मुख्यमंत्री आश्वासन देंगे कि तमाम मनिस्टर्स का ऑपरेशन करवा दिया जाएगा और यह बताये की अब तक कितने मंत्रियों ने ऑपरेशन करवा लिया है

मुख्यमंत्री बनारसी दास गुप्ता ने जवाब दिया कि चौधरी गौवर्धन दास को छोड़ सबका करवा दिया
(सदन में हंसी छा गई)

तभी विकास राज्य मंत्री चौधरी गौवर्धन दास ने खड़े होकर कहा मैने भी आपरेशन करवा लिया।

✒रणदीप घनगस की किताब एंडी हरयाणा से

 

Donate Now
Back to top button