Breaking Newsदुनियाबिज़नेसराजनीती

खबर यही है ताज़ा-भाजी महंगी, सस्ता खाजा: डीजल 80 पार, पेट्रोल 80 से 8 पैसे कम

This is the latest news - Bhajee expensive, cheap Khaja: Diesel crosses 80, petrol 80 to 8 paise less

गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे की बढ़ोतरी की गई, इसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 79.92 रुपये हो गई। वहीं, डीजल की कीमत में 14 पैसे की बढ़ोतरी हुई, जिससे राजधानी में डीजल की कीमत 80.02 पैसे प्रति लीटर हो गई।

देश में लगातार 19वें दिन डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई। तेल विपणन कंपनियों (ओएसमी) ने कीमतों में बढ़ोतरी की। यहां देखने वाली बात यह है कि राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हो गई है। भारतीय इतिहास में पहली बार डीजल 80 के पार पहुंच गया। पिछले 19 दिनों में डीजल की कीमत कुल 10.63 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है और पेट्रोल 8.66 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

इससे पहले, बुधवार को डीजल की कीमत में 48 पैसे की वृद्धि हुई, जिसके बाद डीजल की कीमत बढ़कर 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गया था। वहीं, पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे का इजाफा हुआ था, जिससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गई।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कैसे तय होती है तेल की कीमत?
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

 

x

COVID-19

India
Confirmed: 767,296Deaths: 20,642
Close