Breaking Newsस्थानीय खबरेंहरियाणा

लोहारू के लिए 72 करोड़ रुपये की पेयजल योजना का एस्टिमेट मंजूर

Approval of Rs 72 crore drinking water scheme approved for Loharu

लंबे अरसे से पेयजल के लिए झूझ रहे लोहारू क्षेत्र के लिए करीब 72 करोड़ रुपये की योजना के लिए एस्टिमेट मंजूर : जयप्रकाश दलाल
बहल 25 जून। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि उनका प्रयास है कि विकास के मामले में अब तक पिछड़ा रहा लोहारू क्षेत्र प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की तरह विकसित हो। वे लोहारू विधानसभा क्षेत्र को अग्रिम पंक्ति में ले जाना चाहते हैं। उन्होंने लंबे अरसे से पेयजल के लिए झूझ रहे लोहारू क्षेत्र के लिए करीब 72 करोड़ रुपये की योजना के लिए एस्टिमेट मंजूर करवाया है जिस पर शीघ्र ही काम शुरू हो जाएगा।
कृषि मंत्री ने बताया कि लोहारू क्षेत्र में नहरी आधारित पानी के लिए बनाई गई जलापूर्ति योजनाओं में विस्तार करते हुए करीब 3774.15 लाख रुपये के एस्टिमेट को स्वीकृति दी जा चुकी है। इसके अलावा सिवानी तथा लोहारू के लिए सिवरेज की सफाई के लिए हाइड्रोलिक जैटिंग सीवर क्लीनिंग मशीन के लिए करीब 46 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है। दोनों योजनाओं के पूरा होने पर लोहारू क्षेत्र में लोगों को बहुत बड़ी सहूलियत मिल सकेगी। नहरी पानी से जहां लोगों को फसल सिंचाई में मदद मिलेगी वहीं सिवरेज सफाई से बरसाती मौसम से जलभराव तथा पानी की निकासी की समस्या से निजात मिल सकेगी।
उन्होंने कहा कि लोहारू हलके के गांव सुरपूरा खुर्द, पातवान, बरालू, सुधीवास, गोठड़ा, सोहांसड़ा, खरकड़ी, ढ़ाणी लक्षमण, गिगनाऊ, ,शेरयारपुर, बड़दू धीरजा, अहमदवास, बिसलवास, पहाड़ी, मोहम्मद नगर, ढ़ाणा जोगी, गागड़वास, सिंघानी, झुप्पां खुर्द, झांझड़ा श्योराण, बिठन, ढ़ाणी टोडा, मोतीपुरा, गोपालवास, सुरपुरा कलां, कासनी खुर्द, सोरड़ा जदीद, नूनसर, अलाऊदीनपुर, पाजू, चैहड़ कलां, ओबरा, हरियावास, सलीमपुर, गोकलपुरा, सिरसी, सोरड़ा कदीम, मतानी, बिधवान ,सिवाच, गुढ़ा, कलाली, गैंडावास, मंढ़ोली कलां, घंघाला, सैनीवास, ढ़ाणी सिलांवाली, कासनी कलां, ढ़ाणी भाकरां, मोहिला, ढिग़ावा जाटान तथा ढ़ाणी श्यामा समेत करीब 5 दर्जन गांवों के लिए लगभग 33.90 करोड़ रूपए के पेयजल पाइप लाइन, गली पक्की करने सहित अन्य कार्यों के एस्टीमेट तैयार हो चुके हैं।

‘विकास के मामले में लोहारू क्षेत्र हमेशा से ही पिछड़ा क्षेत्र रहा है। लोगों के आर्शीवाद से इस बार भाजपा सरकार में लोहारू को सीधी हिस्सेदारी मिली है। उनका प्रयास रहेगा कि इस पिछड़े क्षेत्र को प्रदेश का अग्रिम विकसित हलका बनाया जाए। सीएम मनोहर लाल पूरे प्रदेश में बिना भेदभाव के समान विकास कार्य करवा रहे हैं। इस क्षेत्र के विकास के लिए धन की कमी नहीं रहने दी जाएगी’
                                 जयप्रकाश दलाल, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, हरियाणा।

x

COVID-19

India
Confirmed: 767,296Deaths: 20,642
Close