Breaking Newsराजनीतीहरियाणा

विधायक गौतम को लेकर संगठन काम कर रहा है:दुष्यंत चौटाला

Spread the love

राजेंद्र कुमार
सिरसा।  हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नारनौंद के जजपा विधायक रामकुमार गौतम द्वारा उनके खिलाफ की जा रही टिप्पणी को लेकर पार्टी संगठन काम कर रहा है। वहीं लॉक डाउन के चलते हुए शराब घोटाले को लेकर गठित एसआईटी में दखलंदाजी के सवाल को यह कहकर टाल गए कि विपक्षी दलों ने पिछले दो माह में मेरे खिलाफ बोलने के सिवाय कुछ नहीं किया। दुष्यंत चौटाला आज यहां आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों के सवालों का जबाव दे रहे थे। इस दौरान उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान व पुलिस अधीक्षक अरूण नेहरा भी मौजूद थे।
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पहली बार ऐसा होगा जब प्रदेश की मंडियों में बारिश से खराब हुई फसल की भरपाई किसान की बजाय केंद्र सरकार करेगी। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का आभार भी जताया। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेशभर की मंडियों में 70 लाख मिट्रिक टन गेहूं आया है। अब तक सरकार ने 12 हजार 40 करोड़ रूपयों को गेहूं खरीदा है , जिसमें से अब तक प्रदेशभर में आढ़तियों के खातों में खरीदी गई गेहूं के बदले 8 हजार 990 करोड़ रूपया डाला जा चुका है ,जिनमें से 6 हजार 4 सौ करोड़ का भुगतान किसानों को हो चुका है। अब आगे भुगतान के मामले में किसानों को कोई दिक्क्तत नहीं आएगी। मजदूरों की कमी के चलते अबकी बार गेहूं के उठान में दिक्कतों के बावजूद मंडियों में आए अधिकांशत गेहूं की बोरियों को उठा लिया गया है। अब तक खरीदे गए गेहूं में से 60 लाख मिट्रिक टन गेहूं गोदामों में पहुंच चुका है। पिछली 10 मई तक मंडियों में आए शेष बचे गेहूं को आगामी 3 से 5 दिन में उठा लिया जाएगा इसके बावजूद भी कहीं कमी रही तो संबधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि सिरसा अनाज मंडी को शहर से बाहर शिफ्ट करने की कार्यवाही चल रही है जिसके लिए जल्द ही जमीन चिन्हित कर अधिगृहित कर ली जाएगी।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गिरते भू-जल स्तर को लेकर सरकार चिंतित है,जिसके मद्देनजर सरकार ने 40 मीटर गहरे जलस्तर वाले क्षेत्र में धान की फसल न बोने का फैसला लिया है। जिसमें कुरूक्षैत्र के 4,कैथल 2, फतेहाबाद व सिरसा में एक एक ब्लॉक हैं जिनका भू जल स्तर 40 मीटर से नीचा है। इस योजना की शुरूआत पंचायती भूमि से की गई है,जिसमें सिरसा ब्लॉक के 13 गांव चिन्हित किए गए हैं। सरकार अन्य फसल बोने के प्रति किसान को प्रोत्साहित करने के लिए प्रति एकड़ सात हजार रूपए अतिरिक्त किसान को देगी।
दुष्यंत चौटाला ने बताया कि कोविड-19 के तहत काम करने में राज्य सरकार ने व्यापक प्रबंध किए हुए हैं। जहां प्रवासी मजदूरों को उनके गन्तव्य तक पहुंचाया जा रहा है वहीं बाहर के राज्यों में फंसे हरियाणा के लोगों को वापिस लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार के  प्रयास हैं कि औद्योगिक व अन्य कामों को चलाने में मजदूरों की कमी आड़े ना आए। उन्होंने बताया कि जरूरमंदों तक राशन डिपुओं के जरिये राशन पहुंचाने के लिए अब तक 22 हजार डीआरटी कार्ड बनाए जा चुके हैं वहीं 11 हजार ओर कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने जिला में राशन वितरण में आ रही दिक्कतों को प्रशासनिक स्तर पर हल करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि आगामी सोमवार से सिरसा के सारे बाजार खोल दिए जाएंगे।

Close