क्राइमराजनीतीशिक्षाहरियाणा

सीनियर सैकेण्डरी की परीक्षा में 39 नकल के मामले दर्ज

Spread the love

–   01 परीक्षा केंद्र की परीक्षा रद्द करते हुए परीक्षा केन्द्र किया शिफट
–   01 सुपरवाईज़र ड्यूटी से रिलीव कर दर्ज करवाई एफ.आई.आर.
–   03 परीक्षार्थियों के विरूद्ध भी दर्ज करवाई एफ.आई.आर.
–   ड्यूटी में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध होगी कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाही

भिवानी, 14 मार्च, 2020 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक, रि-अपीयर व मुक्त विद्यालय) गृह विज्ञान विषय की परीक्षा में नकल के 39 मामले दर्ज किए गए। ड्यूटी से कौताही बरतने पर प्रदेशभर में 01 सुपरवाईज़र को रिलीव करते हुए एफ.आई.आर. दर्ज। इसके अतिरिक्त 01 परीक्षा केंद्र की परीक्षा रद्द करते हुए परीक्षा केन्द्र को शिफट किया गया।
यह जानकारी देते हुए बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह के उडऩदस्ते द्वारा जिला हिसार एवं जीन्द के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया तथा नकल के 04 केस पकड़े।
प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड सचिव श्री राजीव प्रसाद, ह.प्र.से. के उडऩदस्ते द्वारा जिला हिसार के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया तथा नकल के 06 केस पकड़े। उन्होनें बताया कि विभिन्न अन्य उडऩदस्तों द्वारा नकल के कुल 29 मामले दर्ज किए गए।
उन्होंने आगे बताया कि जिला प्रश्र पत्र उडऩदस्ता, झज्जर द्वारा परीक्षा केन्द्र रा.व.मा.वि. मुंडाहेड़ा में अनुक्रमांक 3020220307, 3020220310 एवं 3020220313 के यू.एम.सी. दर्ज किए गए तथा परीक्षा केन्द्र के कमरा नं 02 में नियुक्त पर्यवेक्षक सुखदर्शन, पी.टी.आई. रा.व.मा.वि. अहरी के मोबाईल को जब्त करते हुए पर्यवेक्षक सहित इन तीनों परीक्षार्थियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई तथा इसी परीक्षा केन्द्र पर अनियमितता पाए जाने के कारण आज आयोजित परीक्षा को रद्द करते हुए परीक्षा केन्द्र को 16 मार्च से रा.क.व.मा.वि. झज्जर-5 (बी-2) पर शिफट कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि जिन पर्यवेक्षकों को उनके कमरे से दो या दो से अधिक यू.एम.सी. दर्ज होने के कारण परीक्षा ड्यूटी से रिलीव किया गया है, ऐसे पर्यवेक्षकों से बोर्ड कार्यालय द्वारा स्पष्टीकरण मांगे जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त ड्यूटी से लापरवाही बरतने एवं विभिन्न अन्य प्रकार की अनियमितताओं के चलते जिन केन्द्र अधीक्षकों व पर्यवेक्षकों को अब तक कार्यभार से मुक्त किया गया है, उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने बारे महानिदेशक, सैकेण्डरी शिक्षा विभाग, हरियाणा तथा निदेशक, मौलिक शिक्षा विभाग, हरियाणा को पत्र लिख दिए गए हैं।
उन्होंने आगे बताया कि सभी केन्द्र अधीक्षकों को बोर्ड कार्यालय की ओर से आज पत्र जारी करके सख्त निर्देश दिए गए है कि वे अपने केन्द्र में प्रविष्ट हो रहे छात्रों को स्पष्ट निर्देश दें कि नियमित छात्रों को बिना विद्यालय की वर्दी के प्रवेश नहीं करवाया जाएगा, जिसकी जिम्मेवारी छात्र की होगी। इसी प्रकार दोपहर 12:30 बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि केन्द्र अधीक्षकों को यह भी कहा गया है कि वे सभी छात्रों को परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आने के निर्देश दिए। उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र अधीक्षक व ऑब्जर्वर को छोडक़र ड्यूटी पर तैनात अन्य किसी भी स्टाफ को मोबाईल फोन रखने की अनुमति नहीं होगी। स्कूलों के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के मोबाईल फोन भी जमा होंगे।

Close