Breaking Newsक्राइमदुनिया

दिल्ली अनाज मंडी में भीषण आग: 43 की मौत, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, परिजनों को मिलेगा 19 लाख तक मुआवजा

राजधानी दिल्ली के रानी झांसी रोड पर स्थित अनाज मंडी में रविवार सुबह भीषण आग लगने की खबर  है l भीषण आग में अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक संकरी गलियों में स्थित पैकेजिंग और बैग बनाने वाली फैक्ट्री में शार्ट सर्किट होने से आग लगी। इस घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. आग लगने की खबर पाते ही मौंके पर दमकल की गाड़िया पहुंची और बिना देरी किए आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है l

अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 से ज्यादा गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि आवासीय इलाके में चलाई जा रही फैक्ट्री में आग लगने के समय 50 से अधिक लोग थे। दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख और घायलों के लिए 1-1 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है। भाजपा की दिल्ली ईकाई ने भी 5-5 लाख रुपये की सहायता देगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनाज मंडी के एक इमारत में आग लगी. घटना के बाद घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया. वहीं अस्पताल की ओर से 43 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है. अभी तक करीब 56 लोगों को घटनास्थल से रेस्क्यू किया जा चुका है. साथ ही कई लोग गंभीर रूप से घायल है. घायल को 4 अलग-अलग आरएमएल, एलएनजेपी, हिंदू राव और सफदरगंज अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अनाज मंडी आग दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में कहा कि अनाज मंडी आग दुर्घटना की खबर से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. अधिकारी लोगों को मदद पहुंचाने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़े   राशिफल 28 जुलाई 2020 जानिए क्या बोलते हैं आपके भाग्य के सितारे और कैसा बीतेगा आपका आज का दिन साथ में किस राशी में चल रहा है कौनसा गृह और ग्रहों का असर

जानकारी के मुताबिक कई लोग 50 फीसदी से ज्यादा आग में जल चुके हैं. घटना सुबह 5 बजे की है. मंडी में एक तीन मंजिला बेकरी है. बेकरी के ऊपरी मंजिल में आग लगी थी. इसके बाद आग ने पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट मे ले लिया. आग इतनी भीषण थी की पूरे इलाके में चारों तरफ धुआं-धुआं हो गया. वहीं यह इलाका काफा घना होने के चलते भी आग ज्यादा फैली. घना इलाका होने के चलते दमकल गाड़ियों को भी घटनास्थल पर पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी.

 

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली फायर सर्विस के डिप्टी चीफ फायर अधिकारी सुनील चौधरी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है. वहीं दमकल की 30 से ज्यादा गाड़िया घटनास्थल पर मौजूद हैं. इलाके में राहत और बचाव कार्य का काम जारी है. फायर अधिकारियों का कहना है कि यह दिल्ली का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन है. आने वाले समय घायलों और मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है.

11 : 10 बजे- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अनाज मंडी आग दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में कहा कि अनाज मंडी आग दुर्घटना की खबर से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. अधिकारी लोगों को मदद पहुंचाने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़े   सरकार खरीदेगी एक लाख रेंडम किट 15 से 20 मिनट में होगी कोरोना की जाँच

फैक्ट्री मालिक रेहान गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान को गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंध में फैक्ट्री मालिक के खिलाफ पहले ही मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि रेहान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैरइरादन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह मामला अपराध शाखा को सौंप दिया गया है।

डीसीपी नॉर्थ मोनिका भारद्वाज ने बताया कि, बिल्डिंग के मालिक रेहान और उसके मैनेजर फुरकान को गिरफ्तार कर लिया गया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं। हमारे पास जो जानकारी है उससे ज्यादा शव बरामद होने की कोई संभावना नहीं है।

x

COVID-19

India
Confirmed: 2,027,074Deaths: 41,585
Close