Breaking Newsदुनियास्वास्थ्य

लाइलाज तो है हिमोफिलिया पर लगातार दवा से सही जीवन जिया जा सकता है: डॉ. रोहताश यादव

हीमोफिलिया मरीजों हेतु पीजीआईएमएस में लगा इन्हीबिटर स्क्रीनिंग कैंप
हीमोफिलिया बीमारी के प्रति लोगों में अधिक से अधिक करें जागरूक-डॉ. रोहताश यादव
पीजीआईएमएस में ही हीमोफिलिया के मरीजों को उच्च गुणवता से करवाया जाएगा इलाज
हीमोफिलिया के इलाज के लिए संस्थान उपलब्ध करवाएगा सुविधाएं
हीमोफिलिया के 100 मरीजों ने करवाया टैस्ट
फिजियोथैरेपी तकनीक से मरीज को बिना दवाई के ठीक किया जा सकता है-डॉ. शाह नवाज

अनूप कुमार सैनी
रोहतक । पीजीआईएमएस का शिशु रोग विभाग, हिमाटोलोजी विभाग व हीमोफिलिया सोसायटी ने एक साथ मिलकर पहली बार सीएमसी लुधियाना के साथ संस्थान में रविवार को लैक्चर थियेटर वन में एक दिवसीय सीएमई आयोजित की और हीमोफिलिया मरीजों के लिए इन्हीबिटर स्क्रीनिंग कैंप आयोजित किया, जिसमें करीब 100 मरीजों का टैस्ट किया गया।

कैंप का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कार्यकारी कुलपति डॉ. रोहताश यादव ने दीप प्रज्जवलित करके किया। सीएमई में पूरे प्रदेश के करीब 100 चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। सीएमई लुधियाना की टीम का नेतृत्व डॉ. जोसफ जोहन ने किया।
इस अवसर पर उपस्थित चिकित्सकों व मरीजों और उनके परिजनों को संबोधित करते हुए निदेशक डॉ. रोहताश यादव ने कहा कि संस्थान मरीजों के हित के लिए दिन रात कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर इस प्रकार की सीएमई, मीटिंग व कैंप आयोजित किए जाते रहने चाहिएं ताकि लोगों में बीमारी के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जा सके।
चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एम.जी. वशिष्ठ ने कहा कि आज जो यह सीएमई आयोजित की गई है, उससे जहां चिकित्सकों का ज्ञानवर्धन होगा, वहीं स्क्रीनिंग कैंप से मरीजों को बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा।
विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव नंदा ने कहा कि उनके विभाग का हमेशा यही प्रयास रहता है कि लोगों को अधिक से अधिक बच्चों की बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाए। सीएमसी लुधियाना से डॉ. जोसफ जोहन ने मैनेजमेंट ऑफ ए पीडब्लूएच विद इनहीबिटर विषय पर व्याख्यान दिया। एमएएमसी नई दिल्ली से डॉ. सुनीता अग्रवाल ने प्लाजमा वर्सिज रिकोमबीनेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
हीमोफिलिया सोसायटी नई दिल्ली से डॉ. शाह नवाज आलम ने हीमोफिलिया के इलाज में फिजियोथैरेपी के इलाज की भूमिका के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि फिजि%

x

COVID-19

India
Confirmed: 2,088,611Deaths: 42,518
Close