Breaking Newsबिहारबेगूसरायस्थानीय खबरें

बेगूसराय-:जिलें के स्थापना दिवस पर जानए जिलें का गौरव शाली इतिहास।।

Spread the love

बेगूसराय-:आऐ जानते हैं जिलें के स्थापना दिवस पर जिलें के गौरव शाली इतिहास-:बेगूसराय बिहार राज्य का एक प्रमुख जिलें में सुमार हैं,बेगूसराय मध्य बिहार में स्थित है।1870 ईस्वी में यह मुंगेर जिलें के सब डिवीजन के रुप में स्थापित हुआ, फिर 1972 में बेगूसराय स्वतंत्र जिला बना।

बेगूसराय जिलें के भौगोलिक प्रारुप-:बेगूसराय उत्तर बिहार में 25°15°,ओर 25°45°,उत्तरी अक्षांश 85°45°,ओर 86°36° पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है। इसके उत्तर में समस्तीपूर , दक्षिणी में गंगा नदी एवं लक्खीसराय,पूरब में खगड़िया एवं मुंगेर तथा पश्चिम में पटना जिला है।

प्रशासनिक संरचना-:सब डिविजन की संख्या -4, प्रखंडो की संख्या-18,पंचायतों की संख्या-257,कुल गॉवों की संख्या-1229 ,इसके आलावे नगर परिषद बिहट,नगर पंचायत बखरी,बलिया एवं तेघड़ा है।

जिलें की जनसंख्या-: वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बेगूसराय की आबादी 33 लाख है।बेगूसराय जनसंख्या की वृध्दि दर 2.3प्रतिशत वार्षिक है,इसकी जनसंख्या में उतार चढाव आते रहता है।

जिलें प्ररासांगितार-: बेगूसराय बिहार के औधोगिक राजधानी कहा जाता है। यहां मुख्य रुप से तीन बड़े उधोग है। 1-इंडियन ऑयल कॉर्पपोरेशन लिमिटेड बरौनी कटिहार तेलशोधक, 2-बरौनी थ्र थमर्रल पावर,3- हिन्ददुस्थथान फर्टटिलाइजर।इसके आलावे भी छोटे छोटे उधोग है।

  1. बेगूसराय जिलें के आधार भुत संरचना-बेगूसराय बिहार ओर देस के दुसरे भागो से सड़क एवं रेलराज मार्ग को जोड़ता है।
  2. बेगूसरायसंद्रंभ में -: आज भी उपेक्षित है राष्ट्रकवि दिनकार जी का पैतृक गॉव सिमरिया।

Close