Breaking Newsउत्तर प्रदेशदुनिया

यूपी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाया कीमत गई आसमान

Spread the love

यूपी में पेट्रोल और डीजल के दाम में जबरदस्त बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश में बीती रात पेट्रोल और डीजल के दाम में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी आज से प्रदेशभर में लागू हो गई है। जानकारी के अनुसार पेट्रोल के दाम में 2.35 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, जबकि डीजल के दाम में एक रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

दरअसल प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को बढ़ा दिया है, जिसकी वजह से पेट्रोल के दाम में 26.80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल के दाम में 17.48 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

नई कीमतें लागू होने के बाद प्रदेश की राजधानी में पेट्रोल के दाम 73.65 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं, जबकि डीजल केक दाम 65.34 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। इससे पहले पेट्रोल के दाम 71.30 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल के दाम 64.36 रुपए प्रति लीटर था। प्रदेश सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस इजाफे से सरकार को प्रति वर्ष 3000 करोड़ रुपए के राजस्वा का इजाफा मिलेगा। जिसका इस्तेमाल अलग-अलग परियोजनाओं में किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले अक्टूबर 2018 में प्रदेश सरकार ने कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने पर वैट को कम कर दिया था, जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल सस्ता मिल रहा था। लेकिन अब सरकार ने एक बार फिर से वैट में बढ़ोतरी कर दी है।

Close