Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हरियाणा

 *शिक्षित पंचायत और 7 स्टार इंद्रधनुष योजना दूसरे राज्यों के लिए अनुकरणीय: तोमर* 

Spread the love
चण्डीगढ़, 18 अगस्त। हरियाणा में कृषि क्षेत्र व ग्रामीण विकास के क्षेत्र में हुए उल्लेखनीय कार्यों के लिए राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ को लगातार राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह ने हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ की उल्लेखनीय कार्य करने पर प्रशंसा की। केंद्रीय कृषि मंत्री बीती सांय चण्डीगढ़ स्थित श्री धनखड़ के आवास पर राज्यसभा सांसद एवं राज्य प्रभारी डा. अनिल जैन के साथ पहुंचे थे। श्री धनखड़ ने केंद्रीय नेताओं का अपने आवास पर पहुंचने पर स्वागत किया।
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि हरियाणा की शिक्षित, समर्थ और सक्षम पंचायतों की आज देश भर में चर्चा हो रही है। पंचायतों के प्रोत्साहन के लिए आरंभ 7-स्टार इंद्रधनुष कार्यक्रम को अनेक राज्यों में अपनाने की भी तैयारी चल रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी इस कार्यक्रम को उत्कृष्ट कार्य बताते हुए सराहना की है। शिक्षित पंचायतों को 7 स्टार इंद्र धनुष योजना से जोड़कर ग्रामीण विकास को नये आयाम दिए हैं। ग्राम पंचायतें मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ सामाजिक सराकारों के कार्यों के उत्थान में सक्रिय रूप से भागीदार बन रही है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प लिया था। हरियाणा में वह संकल्प तेजी के साथ सिद्ध होने की दिशा में अग्रसर है। साथ ही पशुपालन व खेतीबाड़ी को जोखिम मुक्त बनाने, भावांतर भरपाई, फसल खरीद व्यवस्था में पारदर्शिता, किसानों को उपज का उचित मूल्य, किसानों को समय पर खाद-बीज मुहैया कराना, किसानों को सबसे अधिक मुआवजा देने जैसे कार्यों का अब दूसरे राज्य अनुकरण कर रहे हैं। इन उपलब्धियों का श्रेय औमप्रकाश धनखड़ की सोच व दृष्टिकोण को जाता है।
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्य प्रभारी डा. अनिल जैन ने बताया कि हरियाणा में आबादी का बड़ा वर्ग कृषि से जुड़ा हुआ है। राज्य के कृषि मंत्री औमप्रकाश धनखड़ ने कृषि व किसान कल्याण क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए है। राष्ट्रीय स्तर पर खेती की दशा-दिशा तय करने वाले सभी कार्यक्रमों में हरियाणा की प्रशंसा हो रही है। फार्मिंग लीडरशिप अवार्ड, राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी, पैरी अर्बन फार्मिंग, ग्रामीण विकास की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त बनाना व शिक्षित पंचायतों का गठन जैसे क्रांतिकारी कार्यों का श्रेय औमप्रकाश धनखड़ को मिलता है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का अपने आवास पर शॉल भेंट कर स्वागत किया और केंद्रीय नेताओं के साथ कृषि व ग्रामीण विकास पर विचार सांझा किए। आगामी विधान सभा चुनाव के लिए तैयार किए जा रहे संकल्प पत्र पर चर्चा हुई। पार्टी का संकल्प पत्र भ्भी कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में तैयार किया जा रहा है।

Close