Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हरियाणा

राष्ट्रीय लोक अदालत में 3413  में से 3115 मामलों का किया निपटारा

Spread the love

भिवानी, 13 जुलाई।         हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जिला में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल  3413 मामले रखे गए, जिनमें से 3115 मामलों का निपटारा किया गया। जिला मुख्यालय के अलावा तोशाम, सिवानी और लोहारू न्यायिक परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन किया गया। लोक अदालता में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, आपराधिक, मोटर वाहन दुर्घटना, वैवाहिक, बैंक ऋण दिवानी मामले, चेक बाउंस,राजस्व इत्यादि से संबंधित मामले रखे गए।
भिवानी की लोक अदालत में रखे गए कुल 3030 में से 2814 का,  लोहारू में 112 में से 107, सिवानी में 82 में से 66 तथा तोशाम में रखे गए 189 मामलों में से 128 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस प्रकार से जिलाभर की अदालतों में कुल 3413 मामले रखे गए, जिनमें से 3115 मामलों का निपटारा किया गया। प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम शिफा ने बताया कि जिला मुख्यालय पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जयबीर सिंह, जिला न्यायाधीश नरेन्द्रपाल की फैमिली कोर्ट, सीजेजेडी धर्मपाल, सीजेजेडी राजीव की अदालत में केसों का निपटारा किया गया। इस दौरान सभी पैनल अधिवक्ता व पीएलवी मौजूद रहे।
मुख्यालय पर आयोजित लोक अदालत का निपटारा करते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश चंद्र डिमरी ने कहा कि लोगों को त्वरित व सुलभ न्याय दिलाने के लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है। जरूरतमंद लोगों को इन लोक अदालतों का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोक अदालतों में दोनों पक्षों की सहमति से मामलों का निपटारा किय जाता है, इससे दोनों पक्षों के समय और पैसे की बचत होती हैए जो सबसे जरूरी है। उन्होंने सभी पैनल अधिवक्ताओं व पीएलवी को राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोग इनका लाभ उठा सकें।

Close