Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हरियाणा

माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा का पंजीकरण  25 हजार के पार, श्रद्धालुओं की भीड़ बरकरार।

Spread the love
गुरुग्राम। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के पंजीकरण का आंकड़ा 25 हजार की संख्या को पार कर गया। इसके बावजूद विधायक कार्यालय में पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ बराबर बनी हुई है। माता वैष्णों देवी के दर्शनों को प्रत्येक दूसरे दिन करीब चालीस बसें कटरा के लिए रवाना की जा रही हैं। सबसे अधिक 43 बसें शुक्रवार को रवाना की गईं।
विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि शुरुआती आंकलन में उनका मानना था कि दर्शन यात्रा 25 हजार के लगभग ही श्रद्धालु शामिल हो पाएंगे। इसे माता वैष्णों देवी की अनुकंपा का ही माना जाएगा कि पंजीकरण का यह आंकड़ा शनिवार को ही पार हो गया। उन्होंने घोषणा की कि इस दर्शन यात्रा में गुरुग्राम से जो भी श्रद्धालु माता वैष्णों देवी के दर्शन करने जाना चाहेंगे उन्हें वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि शुक्रवार तक दर्शन यात्रा के नौ जत्थे माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए कटरा के लिए रवाना हो चुके हैं। इन नौ जत्थों में कुल 300 बसों में लगभग 13 हजार  माता वैष्णों देवी के दर्शनों के लिए कटरा के लिए रवाना हो चुके हैं। 31 मई से विधिवत शुरु हुई यह दर्शन यात्रा 30 जून तक जारी रहेगी। यात्रा के लिए विधायक कार्यालय में सुबह दस बजे से यात्रा के लिए विधायक कार्यालय में सुबह दस बजे से सायं छह बजे तक पंजीकरण जारी रहता हूँ।
खास बात यह है कि अपने किस्म की पहली एक माह चलने वाली इतनी बड़ी वैष्णों देवी दर्शन यात्रा से गुरुग्राम शहर में यह यात्रा न केवल घर-घर चर्चा का विषय बनी हुई बल्कि इससे शहर में एक तरह से धार्मिक माहौल भी बना हुआ है। माता के दर्शन कर गुरुग्राम लौटने वाले श्रद्धालु अपने घरों में प्रसाद बना कर वितरित भी कर रहे हैं जिससे यात्रा पर न जाने वाले भी किसी न किसी रूप में इस यात्रा से खुद को जोड़ पा रहे हैं।
विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में चल रही वैष्णों देवी दर्शन यात्रा को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अलावा महाकाल आश्रम भोड़ा कलां के अधीष्ठाता स्वामी ज्योतिगिरी जी महाराज, आश्रम हरि मंदिर संस्कृत महाविद्यालय के अधीष्ठाता स्वामी धर्मदेवी व एमडीएच मसाला कंपनी के चेयरमैन महाश्य धर्मपाल सहित कई राजनैतिक एवं सामाजिक हस्तियां श्रद्धालुओं की बसों को झंडी दिखाकर रवाना करने के लिए आ चुके हैं।
गुरुग्राम से दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं के विश्राम, जलपान व भोजन की कटरा में भी बेहतर व्यवस्था की गई है। इन व्यवस्थाओं की निगरानी विधायक उमेश अग्रवाल के बड़े भाई राकेश अग्रवाल परिवार सहित कर रहे हैं। कटरा में ही अग्रवाल परिवार द्वारा ब्राह्मण एवं कन्या पूजन भी किया जाता है। पूरे धार्मिक रीति रिवाज व श्रद्धा से आयोजित की जा रही इस धर्म यात्रा की गुरुग्रामवासी खुले दिल से प्रशंसा भी कर रहे हैं।

Close