Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Breaking Newsक्राइमहिमाचल प्रदेश

250 करोड़ से अधिक का छात्रवृत्ति घोटाला: आसान नहीं है CBI की राह, जांच में लगेगा काफी समय

Spread the love

 

शिमला l 250 करोड़ से अधिक के कथित छात्रवृति घोटाले में सी.बी.आई. जांच को अभी कब्जे में लिए गए रिकॉर्ड को खंगालने में दो सप्ताह से अधिक का समय लग जाएगा। रिकॉर्ड खंगालने की यह प्रकिया सी.बी.आई. के शिमला स्थित कार्यालय में अमल लाई जा रहीं है। आरोप यह भी लग रहे है कि विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत आबंटित सीटों से अधिक संख्या में छात्रवृत्तियां दी गई। इसके साथ ही कुछ स्थानों में प्रार्थना पत्रों की संख्या से अधिक संख्या में छात्रवृत्तियों का वितरण हुआ। ऐसे में सी.बी.आई. जांच टीम कथित आरोपों की सत्यता का पता लगाने के लिए सभी पहलुओं को गंभीरता से खंगाल रहीं है।
सूत्रों के अनुसार सी.बी.आई. अभी पड़ोसी राज्यों के संस्थानों से कब्जे में लिए रिकॉर्ड को खंगाल रही है, इसके बाद प्रदेश में स्थापित संस्थानों से जुड़ा रिकार्ड की छटनी होगी। इसके साथ ही एक जांच टीम के बाहरी राज्या में भी सक्रीय होने की सूचना है। सूत्रों के अनुसार सी.बी.आई की टीमें ने कब्जे में लिए दस्तावेजों के लिए एक मालखाना तैयार किया है। जांच के अंतर्गत वर्ष 2013 से लेकर 2017 तक की छात्रवृति से जुड़ा रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। इस मामले में 22 निजि शिक्षण संस्थान जांच दायरे में है। हालांकि अभी संस्थानों के नाम सार्वजनिक नहीं किए गए है।

एक ही आधार नंबर पर बडे पैमान में छात्रवृत्ति जारी
आरोप यह भी है कि बड़े पैमान में विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के लिए आधार नंबर का प्रयोग ही नहीं किया गया है। इसके साथ ही 360 विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति चार ही बैंक खातों में ट्रांसफर की गई। ऐसे में बैंकों से भी रिकॉर्ड लिया जा रहा है। छात्रवृत्ति आंबटन में निजी शिक्षण संस्थानों ने नियमों की अवेहलना की।

कितनी एडमिशन हुई, कितनी छात्रवृतियां दी
छात्रवृत्तियां बांटने में अनियमितताओं की शिकायतें पिछले लगभग 8 से 10 सालों से आ रही है। ऐसे में सी.बी.आई. यह भी जानकारी एकत्रित कर रही है कि किस-किस निजि शिक्षण संस्थान में किस वर्ष कितनी-कितनी एडमिशन हुई और कितनों को छात्रवृृति बांटी गई।

Close