Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हरियाणा

धरती पर प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए जीवों की सभी प्रजातियों की रक्षा व संरक्षण बहुत जरूरी : महिन्द्र कुमार (स्कूल मुखिया)

नन्हेडा़ स्थित शहीद उधम सिंह पार्क में पक्षियों व जीव जन्तुओं हेतु पीने के साफ़ पानी के लिए मिट्टी के कटोरों का किया गया प्रबन्ध

Spread the love
करनाल 17मई (मैनपाल कश्यप / शिव कुमार)
इंद्री में नन्हेडा़ स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में पंचायत कलरी खालसा द्वारा निर्मित शहीद उधम सिंह पार्क में पक्षियों व धरती पर रहने वाले अन्य जीव जन्तुओं हेतु पीने के लिए मिट्टी के कटोरों में साफ पानी का प्रबन्ध किया गया। स्कूल मुखिया महिन्द्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बढ़ती गर्मी के कारण पार्क व स्कूल प्रांगण में वृक्षों पर जमीन पर रहने वाले जीव-जन्तुओं के लिए पीने व शरीर को ठंडा रखने के वास्ते साफ पानी की कमी को देखते हुए स्कूल प्रशासन ने मिट्टी से बने दस कटोरों का प्रबंध किया। महिन्द्र कुमार ने बताया कि जीव-जन्तु कभी भी गंदा पानी नहीं पीते इसलिए उन्हें साफ पानी के लिए दूर-दूर तक भटकना पड़ता है, ऐसे में कई जीव-जन्तु मर जाते हैं।उन्होंने कहा कि धरती पर प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए जीवों की सभी प्रजातियों की रक्षा व संरक्षण बहुत जरूरी है। इस अवसर सरपंच प्रतिनिधि व समाजसेवी बलिन्द्र काम्बोज ने बच्चों को बताया कि पक्षी हमारे मित्र हैं और वे किसानों की फसलों में नुकसान वाले कीटों का भोजन करके फसलों की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि फसलों में बढते कीटनाशकों के प्रयोग से चिडि़यों की संख्या लगातार कम हो रही है जोकि चिंता का कारण है। मास्टर सुनील सिवाच व उधम सिंह काम्बोज ने कहा साफ पानी की कमी ने जीव-जन्तुओं के साथ इंसान के जीवन को भी संकट में डाल दिया है। इसीलिए हम सबकी जिम्मेवारी बनती है कि हम पानी को गंदा न होने दे और पानी को बचत करें। बच्चों ने इस मौके पर हर कटोरा में पानी भरने का वचन दिया। इस अवसर पर सुरेन्द्र गांधी, अभिषेक गिल, आरती व जग्गनाथ भी उपस्थित रहे।
Close