Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Breaking Newsस्थानीय खबरें

हरियाणा में नामांकन की प्रक्रिया 16 अप्रैल से

Spread the love

हरियाणा में कल से नामांकन की प्रक्रिया शरू
16 अप्रैल से 23 अप्रैल तक भर सकते है नामांकन
24 को दस्तावेजो की होगी जांच
26 अप्रेल को नामांकन वापिस लेने की अंतिम तारीख
12 मई को होगी वोटिंग
23 मई को मतगणना

भिवानी, 15 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए 16 अपै्रल से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी तथा 23 अपै्रल तक सुबह 11 बजे से सांय तीन बजे तक नामांकन भरे जा सकेंगे तथा 17 अपै्रल को राजपत्रित अवकाश व 21 अपै्रल रविवार के दिन नामांकन नहीं भरें जाएंगे।
भिवानी-महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अंशज सिंह ने बताया कि भिवानी-महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के लिए लघु सचिवालय परिसर में उपायुक्त कार्यालय के कोर्ट रूम में नामांकन भरे जाएंगे तथा प्रत्याशी नामांकन फार्म कोर्ट रूम में बनाए गए निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2019 में नामांकन के लिए आते समय प्रत्याशी काफिले में तीन वाहनों का प्रयोग कर सकेंगे तथा नामांकन के समय में प्रत्याशी के साथ निर्धारित किए गए 100 मीटर दायरे में केवल चार व्यक्ति ही उनके साथ प्रवेश कर सकेंगे। इस संबंध में निर्वाचन आयोग के नियमों की सख्ती से पालना की जाएगी।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान निर्दलीय व अपंजीकृत पार्टी के प्रत्याशी को 10 प्रपोजर की आवश्यकता पड़ती है इसलिए ऐसे प्रत्याशी र्निधारित 100 मीटर दायरे से आगे अपने साथ चार व्यक्ति साथ लाएंगे उसके बाद पहले चार के बाहर जाने के बाद दूसरे चार व्यक्तियों को अंदर बुला सकेेंगे। हरियाणा में लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए नामांकन सुबह 11 से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन किए जा सकेंगे। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक प्रत्याशी अपने साथ नामांकन-पत्र पर लगे फोटो के अलावा २3२.५सेंटीमीटर साईज का फोटो सफेद बैकग्राउंड के साथ स्वयं द्वारा सत्यापित किया हुआ जरूर लेकर आएं। यह फोटो तीन माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए, जिसका प्रत्याशी द्वारा प्रमाण-पत्र भी देना होगा।
नामांकन पत्र के फार्म 26 में क्या हुआ है संशोधन
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी राजनैतिक पार्टियां व प्रत्याशी नामांकन भरते समय फार्म 26 के कॉलम पांच व छ: में मांगी गई जानकारी जरूर भरंे तथा अगर प्रत्याशी के खिलाफ कोई अपराधिक मामला दर्ज है तो वे प्रत्याशी नामांकन के बाद व मतदान से पहले तीन बार सामाचार पत्र या न्यूज चैनल के माध्यम से अपने अपराधिक मामले का पूरा ब्यौरा देते हुए प्रसारित करवाएंगे। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रत्याशी व राजनैतिक दल निर्वाचन आयोग के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें ताकि नामांकन की प्रक्रिया को सुचारू ढंग से संपन्न किया जा सके। उन्होंने बताया कि इन नियमों की समुचित अनुपालना के लिए जरूरी सुरक्षा प्रबंध भी किए गए।

Related Articles

Close