Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Breaking Newsराजनीतीस्थानीय खबरें

Big News: दिल्ली में आप-कांग्रेस में समझौता,3-3 सीटों पर कांग्रेस-आप और एक पर यशवंत सिन्हा

Spread the love
141 Views

नई दिल्ली: आखिरकार रिकॉर्ड इनकार और अटकलों के महीनों बाद, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने 2019 के आम चुनावों से पहले राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव पूर्व गठबंधन कर लिया। खबरों के मुताबिक, दोनों पार्टियां तीन सीटों पर लड़ेंगी और एक सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार खड़ा करेंगी, जो सबसे ज्यादा संभावना है कि भाजपा के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा को दी जाए।

दिलचस्प बात यह है कि इससे पहले महीने में, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (DPCC) की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ दो घंटे से अधिक की बैठक के बाद घोषणा की थी कि AAP के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। शीला दीक्षित के सार्वजनिक बयान के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भव्य पुरानी पार्टी पर भारतीय जनता पार्टी के वोटों को विभाजित करने का आरोप लगाया था और इस तरह से भगवा पार्टी की मदद की थी।
रिपोर्टों से पता चलता है कि अंतिम निर्णय शीर्ष नेतृत्व द्वारा लिया जाएगा लेकिन गठबंधन को दिल्ली इकाई द्वारा अनुमोदित किया गया है और रविवार दोपहर को एक औपचारिक घोषणा की जाएगी।

सीट-बंटवारे के फार्मूले के अनुसार, कांग्रेस नई दिल्ली, चांदनी चौक और उत्तर पश्चिम दिल्ली में चुनाव लड़ेगी, जबकि AAP उत्तर पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में लड़ेगी।

मालूम हो कि AAP पार्टी ने पहले ही दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से छह के लिए उम्मीदवारों का नाम दिया है। अब, यदि गठबंधन बनता है तो AAP को अपने कुछ नाम वापस लेने होंगे और चयनित सीटों के लिए नए नामों की घोषणा करनी होगी।

दिल्ली में 12 मई को चुनाव के छठे चरण में मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती 23 मई को होगी।

Related Articles

Close