Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हरियाणा

उपायुक्त ने कहा दस दिन के अंदर-अंदर योजना को सिरे चढ़ाएं अधिकारी

Spread the love
नारनौल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देश के किसानों की आर्थिक मजबूती के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत जिले में अगले दस दिन के अंदर-अंदर सभी प्रकार की कागजी कार्यवाही पूरी कर लें। इसके बाद किसानों के खातों में पहली किस्त के रूप में 2000 रुपए की राशि भेजी जाएगी। ये निर्देश उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने आज लघु सचिवालय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में ली अधिकारियों की बैठक में दिए।  
उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एक कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी मंगलवार से काम करना शुरू कर देगी। इस कमेटी में पटवारी एडीओ व ग्राम सचिव शामिल हैं। इस दौरान नंबरदार व सरपंच की मौजूदगी भी होनी चाहिए। इस संबंध में सभी ग्राम सरपंच व पटवारी को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। 
उन्होंने कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिए कि इस योजना का उन्हें नोडल अधिकारी बनाया गया है इसलिए कृषि विभाग के अधिकारियों का इसमें अहम रोल रहेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की शिकायतें सुनने के लिए भी कृषि उप निदेशक के कार्यालय में व्यवस्था कराएं। 
डीसी ने बताया कि केंद्र सरकार ने देश के किसानों को राहत देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को 6000 रुपए हर साल देगी।
किसानों को सीधे राहत देते हुए उन किसानों को इस योजना से लाभान्वित करेगी जिनके पास 40 कनाल तक जमीन है। यह राशि सीधे उनके खाते में जमा होगी। यह पहली किस्त एक दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 तक की है। योजना के तहत एक फरवरी 2019 को पात्र तारीख माना गया है। 
इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त महावीर प्रसाद, एसडीएम जगदीश शर्मा, सीएमजीजीए आशीष गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Close