Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हरियाणा

स्वच्छता को सिर्फ सर्वे के लिए नहीं शहर के लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर रखें : राजीव जैन

Spread the love
31 Views
रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि स्वच्छता अभियान को हमें सिर्फ सर्वे के लिए ही नहीं बल्कि शहर व आम लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए लगातार जारी रखना है। कोई बाहर का व्यक्ति सोनीपत शहर में आए तो उसे लगे कि हम किसी स्वच्छ व सुंदर शहर में आए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह रिहायशी और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साथ-साथ शहर में चल रहे विकास कार्यों के पूर्ण होने के बाद छूट गए मलबे को तत्काल हटाने का काम करें।
मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने शुक्रवार को नगर निगम के अधिकारियों की स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की तैयारियों के मद्देनजर बैठक ली। उन्होंने शहर की स्वच्छता के स्तर को बढाने के लिए जहां-तहां लगने वाले पोस्टरों को हटाने, दुकान-मकान के आगे पड़े मलबे को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में जरूरत अनुसार डस्टबिन रखने पर भी जोर दिया, ताकि आमजन खुले में कचरा न डाले। उन्होंने कहा कि शहर में जहां सफाई करें तो उस कूड़े को एक ढेर में रखने की बजाए उसे तत्काल ट्रैक्टर-ट्राली या कचरा गाड़ी से उठवाएं। यही नहीं इस कचरे का निर्धारित स्थान पर निस्तारण भी करें। उन्होंने शहर की सीवरेज की सफाई व्यवस्था की जानकारी लेते हुए कहा कि सीवरेज व्यवस्था को बेहतर करने के लिए आम लोगों का सहयोग भी लें। इसके साथ ही उन्होंने शहर में स्वच्छता अभियान को लेकर लगाए लगाए गए शौचालयों की वर्तमान व्यवस्था की जानकारी भी ली और कहा कि इन शौचालयों के बेहतर ढंग से रखरखाव का ध्यान रखें। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि मुरथल यूनिवर्सिटी के पीछे जहां भी कचरा डाला जा रहा है, वहां दीवार लगाने का काम भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इस मीटिंग में उन्होंने कहा कि कालुपुर चुंगी के पास स्थित शास्त्री पार्क में छोटा गेट लगाया जाए, ताकि कोई आवारा पशु वहां न घुसें। यही नहीं उन्होंने शहर के दुकानदारों से भी आह्वान किया कि वह अपना कूडा एक स्थान पर रखें और नगर निगम की जो गाडी आए उसमें डालें। मीटिंग में नगर निगम के संयुक्त आयुक्त शंभू राठी, एसई महीपाल सिंह, एक्सईएन राधेश्याम शर्मा, एमई आरडी गोयल, एमई सतीश कुमार सहित सभी जेई व सफाई निरीक्षक मौजूद रहे।

Related Articles

Close